नाखूनों पर लोग बेहद कम ध्यान देते हैं. अकसर लोग नाखूनों के सफ़ेद धब्बों और उतरती हुई परत जैसी समस्याओं को अनदेखा कर देते हैं. नाखूनों को देखकर इन्सान के स्वास्थ्य का भी पता लगाया जा सकता है. ये सब सिग्नल होते हैं शरीर में छिपी गंभीर बीमारियों के.

इन आठ सिग्नल्स को आपको कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए.

1. सफ़ेद धब्बे

कई लोग समझते हैं कि ऐसा कैल्शियम की कमी के कारण होता है, जो कि एक मिथक है. इस अवस्था के पीछे कई कारण हो सकते हैं. ऐसा नाखून में चोट लगने के कारण भी हो जाता है. ज़्यादा समय तक नेल पॉलिश लगाये रखने से भी ये समस्या हो सकती है. वैसे ये किसी संक्रमण का भी संकेत हो सकता है. अगर ये धब्बे नाखून बढ़ने के साथ ख़त्म हो जाते हैं, तो ये कोई गंभीर समस्या नहीं है.

2. टूटते नाखून (Onychoschizia)

नेल पॉलिश रिमूवर का ज़्यादा उपयोग करने से भी ये समस्या उत्पन्न हो जाती है. ज़्यादा समय तक हाथ पानी में भीगे रहने से भी नाखून टूट सकते हैं. ये Thyroid की समस्या की ओर भी संकेत करता है.

3. पीले नाखून

ये डायबिटीज़ या स्वास्थ्य सम्बंधित बीमारी का संकेत हो सकता है.

4. उखड़ते नाखून (Onycholysis)

शेफ़, बारटेंडर आदि को ये समस्या अकसर होती है. ये ज़्यादा समय तक नाखून भीगे रहने से होती है. ये समस्या पानी में हाथ ने रहने के बावजूद हो, तो ये Thyroid या Psoriasis का संकेत हो सकता है.

5. नाखूनों पर लाइनें

नाखूनों पर खड़ी लाइनें होना उम्र बढ़ने से भी हो सकता है. इससे बचने के लिए नाखूनों पर मॉइस्चराइज़र लगायें.

6. मुड़े हुए नाखून (Koilonychia)

अगर नाखून ऊपर की ओर मुड़ने लगें, तो ये आयरन की कमी का संकेत होता है. ऐसा होने पर डॉक्टर से जांच करा लेनी चाहिए क्योंकि ये समस्या लीवर की बीमारी, हृदय रोग और Hypothyroidism की ओर भी संकेत करती है.

7. खुरदरे नाखून

ये Autoimmune बीमारी का संकेत हो सकता है. नाखूनों को दोबारा स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन A और D लेना चाहिए.

8. Clubbing

अगर आपके हाथ कुछ ऐसे दिखते हैं, तो ये किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है. ये फेंफडों की बीमारी के कारण भी होता है. खून में कम ऑक्सीजन होने से भी ये समस्या उत्पन्न होती है. ये AIDS या किसी लीवर की बीमारी का इशारा भी माना जा सकता है.

एक बार अपने नाखून ज़रूर चेक कर लीजियेगा. हो सकता है ये आपके स्वास्थ्य के बारे में कोई ज़रूरी इशारा कर रहे हों.

Source: Rodalesorganiclife