कभी न कभी आप ऐसे लोगों से ज़रूर टकराएं होंगे, जिन्होंने आपकी हाथों की लकीरें देख कर आपके व्यक्तित्व के बारे में बता दिया होगा. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानने की इच्छा होती है, जिसके लिए वो ज्योतिषियों का सहारा भी लेते हैं. वो हमें हमारे बारे में कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जो कई हद तक सही होती हैं.

आजकल हाथ की उंगलियों की बनावट, चहरे या शरीर के किसी हिस्से पर तिल, नाक के आकार या पैरों की बनावट को देखकर लोगों की पर्सनैलिटी के बारे में बताने का चलन है. लोग बहुत अधिक जिज्ञासा के साथ इस बारे में जानना भी चाहते हैं. इसी चलन में आजकल नाखून देखकर भी आपके व्यक्तित्व के बारे में बताने का चलन भी है. नाखून देखकर इंसान के व्यक्तित्व के बारे में बताने की कला इन दिनों जापान में बुहत आम है.

इसीलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपके नाखून आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहते हैं.

1. ब्रॉड और फ़्लैट नाखून.

जिन लोगों के नाखून ब्रॉड और फ़्लैट होते हैं. वो लोग काफ़ी तोल-मोल और सोच समझ कर बोलते हैं. इनकी बोली हुई बातें अकसर सलाह में बदल जाती हैं. इन लोगों को इंसानों की अच्छी परख होती है. ये पढ़ाई में काफ़ी रूचि रखते हैं. इन लोगों को लाइफ़ में क्रिएटिविटी ज़्यादा पंसद होती है. इसे ये लोग Building और Crafting में करियर बनाना ज़्यादा पंसद करते हैं.

2. वर्गाकार नाखून.

वर्ग की तरह नाख़ून वाले लोग बहुत ज़्यादा मेहनती होते हैं. ऐसे लोग ईमानदारी से काम करते हैं. इस तरह के नाख़ून वाले लोग नेताओं की तरह बातें करते हैं. इनके लिए कोई काम असंभव नहीं होता है.

3. छोटे और गोलाकार नाखून.

छोटे और गोलाकार नाख़ून वाले लोग बेहद हंसमुख होते हैं. उनके पास किसी को भी हंसाने की कला होती है. यह बहादुर और मजबूत शरीर वाले होते हैं. ये लोग जिन लोगों से प्यार करते हैं, उनको बचाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं. कभी-कभी किसी चीज़ को पाने के लिए ज़िद पर अड़ जाते हैं.

4. छोटे और ऊबड़-खाबड़ नाखून.

ऐसे लोग भरोसे के काबिल होते हैं. ये लोग अपनी बात से कभी मुकरते नहीं हैं. अकसर ये लोग सच बोलते हैं, जब ये लोग बोलना शरू करते हैं, तब लोग इनकी कही बातों को ध्यान से सुनते हैं. दिखने में लोग काफ़ी शांत स्वाभाव के होते हैं. ऐसे लोगों को नए दोस्त बनाते वक़्त काफ़ी सावधानी बरतनी चाहिए.

5. त्रिकोणीय नाखून.

इस तरह के नाखून वाले व्यक्ति मज़बूत इरादे वाले होते हैं. ऐसे इंसान हर काम को बहुत ही चालाकी और बुद्धिमानी से करते हैं. इनका शुरु किया हुआ काम बहुत जल्दी ख़त्म हो जाता है और उसका परिणाम भी शानदार होता है.

6. लंबे और आयताकार नाखून.

इस प्रकार के नाखून वाले लोग काफ़ी मिलनसार और ज़िंदादिल होते हैं. इन्हें नई चीज़ें सीखना और नए लोगों से मिलना काफ़ी पसंद होता है. ये लोग हर काम काफ़ी छानबीन और सावधानी के साथ करते हैं. इस तरह के लोग अपने काम में कोई गलती नहीं चाहते.

7. ओवल और लम्बे नाखून.

इस तरह के नाखून वाले लोग हमेशा कुछ नया करने की सोच रखते हैं. यह अपनी कला से ही लोगों में पहचान बनाते हैं. ये अपनी कल्पना को एक नया रूप देकर लोगों के सामने लाते हैं. ये लोग हमेशा मुसीबत में फंसे लोगों की मदद करते हैं.

8. यूनिक क्यूटिकल लाइन.

इस तरह के नाखूनों वाले लोगों के स्वभाव को समझना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे नाखूनों वाले लोग हमेशा कुछ ऐसा करते हैं, जो असाधारण होता है. इन्हें मौज-मस्ती करना अच्छा लगता है. हर काम को ये काफ़ी ख़ुशी और उत्साह के साथ करते हैं.

Source : davidwolfe