अगर आपसे बड़ा कोई भाई या बहन है, तो ये आर्टिकल पढ़ कर आपको थोड़ा बुरा लग सकता है. दरअसल, बात ये है कि एक रिसर्च से सामने आया है कि पहले पैदा हुए बच्चे अपने बाकी भाई-बहनों से ज़्यादा समझदार होते हैं. University of Edinburgh के अर्थशास्त्री सालों से चली आ रही डिबेट के निष्कर्ष पर आख़िरकार पहुंच ही गए हैं. उनका मानना है कि शुरुआती उम्र में पहले पैदा हुए बच्चों का IQ लेवल उनके बाकी भाई-बहनों से ज़्यादा होता है.

रिसर्चर्स का मानना है कि 'ये फाइंडिंग हमें बच्चों की मानसिक उत्तेजना की जांच के बाद मिली है. बच्चों के शुरुआती समय में उनको उनके माता-पिता से ज़्यादा सपोर्ट और स्किल्स मिलती हैं'. इन आंकड़ों को Journal of Human Resources में प्रकाशित किया गया था. इस रिसर्च का उद्देश्य था कि जन्म के क्रम का बच्चों पर होने वाले प्रभाव का पता लगाना. इसलिए अगर आपका बच्चा भी आगे चल कर ज़्यादा पढ़ाई करे और ज़्यादा पैसे कमाए तो ये आश्चर्य की बात नहीं होगी.

Source: Drseemasteffensdentistry

University Of Sydney के सहयोग से किये गये इस रिसर्च में आंकडें US Bureau Of Labour Statistics से लिए गए थे. इसमें लगभग 5000 बच्चों का परीक्षण किया गया था. उनके पारिवारिक स्थितियों को ध्यान में रख कर उनकी शब्दों और चित्रों की पहचानने की क्षमता की जांच की गई थी. माता-पिता की कई आदतें भी बच्चों के IQ के लिए ज़िम्मेदार रहीं, जैसे स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की लत. साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान ज़्यादा टेंशन लेने से भी बच्चों की मानसिक उत्तेजना प्रभावित होती है.

इसलिए आपको लगता है कि आपका छोटा वाला बच्चा ज़्यादा जल्दी सीख रहा है, तो ये आपका भ्रम है.