भारत और संगीत का रिश्ता बड़ा ही गहरा है, आप समझ लो हिन्दुस्तान वाले ऑक्सिजन के बिना रह सकत है, संगीत के बिना नहीं रह सकते. ऐसा नहीं है कि यहां सिर्फ़ फ़िल्मी गाने सुने जाते हैं. हर वो संगीत जो दुनिया के किसी भी कोने में बजता है, भारत में सुना जाता है.

हम पश्चिम के संगीत को भी बड़े चाव से सुनते हैं और अपना पश्चिमी वर्ज़न भी बनाते हैं. भारत के ऐसे कई बैंड हैं जिनका नाम विश्वभर में है. ख़ास कर जो भारतीय हिन्दी रॉक बैंड हैं, उनके प्रशंसक दुनिया के कोने-कोने में मौजूद हैं.

ये हैं भारत के पांच हिन्दी रॉक बैंड, जिन्हें दुनिया जानती है.

Indian Ocean

90's में ये बैंड बना था. आप इसे भारत में फ़्युज़न रॉक म्युज़िक का अगुआ भी कह सकते हैं. सुष्मित सेन, अशीम चक्रवर्ती, राहुल राम और अमित किलाम इस बैंड के शुरुआती सदस्य थे. कुछ दिनों के बाद तुहीन चक्रवर्ती और हिमांशु जोशी भी ग्रुप का हिस्सा बने. जब इनका पहला एलब्म लॉन्च हुआ, तब तक सिर्फ़ राहुल राम ही शुरुआती मैंम्बर्स में से ही बैंड में बचे थे. इनके एल्बम का 'कंडिसा' गाना रॉक म्युज़िक प्रेमियों के प्लेलिस्ट में ज़रूर होता है. Indian Ocean ने फ़िल्मों में भी म्युज़िक दिया है.

Advaita

दिल्ली का ये रॉक बैंड 2004 में अपने गठन के बाद से तहलका मचाए हुए है. इसके बैंड मेंम्बर्स हैं- उज्ज्वल नागर, मोहित लाल, सोहेल युफ़ ख़ान, अमन सिंह राठौड़, गौरव चिंतामनी, अनिंदी बोस, अभिषेक माथुर, चयन अधिकारी. Advaita ने बेस्ट रॉक एल्बम के लिए साल 2012 का Global Indian Music Awards भी जीता था.

Raghu Dixit Project

पिछले पांच साल में रघु दीक्षित ने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना ली है. रघु ने पुराने कन्नड़ गीतों को भी अपने संगीत का हिस्सा बनाया है. रंगीन लुंगी पहन कर स्टेज पर गाना रघु का मिट्टी से जुड़ाव दिखाता है. रघु का बैंड हमेशा कहीं न कहीं परफॉर्म करता रहता है.उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय टूर 6 देशों के 30 शहरों में आयोजित हुआ था. ये काफ़ी सफ़ल रहा.

Antariksh

MTV ने इसे भारत का सबसे अच्छा रॉक बैंड बताया है. अंतरिक्ष अपने रॉक और पॉप म्युज़िक के लिए विख़्यात है. इसे गिटारिस्ट वरुण गुप्ता ने बनाया था. इसने दुनिया भर में कई सफ़ल शो किए हैं. भारत के बड़े-बड़े म्युज़िक फ़ेस्टिवल इसके बिना पूरे नहीं होते. कॉलेज फ़ेस्ट के लिए ये बैंड हमेशा डिमांड में रहता है. अंतरिक्ष ने कई बड़ी हस्तियों के साथ काम किया है और मंच साझा किया है. फ़रहान अख़्तर, Euphoria, अरविंद केजरीवाल, सचिन, विशाल-शेखर, रेखा भारद्वाज ये वो नाम हैं, जिनके साथ अंतरिक्ष बैंड मंच पर दिख जाता है.

The Local Train

The Local Train एक इंडेपेंडेंट रॉक बैंड है. इसकी ख़्याति इसके हिट सिंगल्स की वजह से है. भारत के इस उभरते हुआ बैंड के बारे में कहा जाता है कि जल्द ही ये हिन्दी रॉक म्युज़िक का फे़स बन जाएगा. 2008 में रमन नेगी, साहिल सरिन, पारस ठाकुर और रमित मेहरा ने इस बैंड की शुरुआत की थी. हाल में इनकी एक नया गाना रिलीज़ हुआ है- ख़ुदी. ये गाना ख़ुद की तलाश के बारे में है.

कमेंट बॉक्स में आप अपने पसंदीदा भारतीय बैंड के बारे में बताएं और अपने फ़ेवरेट ट्रैक का ज़िक्र करना न भूलें.

Source: whatshot