'Insomnia' यानि 'अनिद्रा', दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति इस बीमारी से ग्रसित है. नींद न आने की मुख्य वजह से हमें तनाव, थकान और चिड़चिड़ापन जैसे तमाम समास्याएं होने लगती हैं. यही वजह है कि डॉक्टर भी हमें पूरी और सही नींद लेने की सलाह देते हैं. रात भर जागना कई लोगों की मजबूरी होती है, तो वहीं कई लोग इसके लिए खु़द ज़िम्मेदार होते हैं.

अगर आप भी उन चंद लोगों में से एक हैं जिन्हें Insomnia की दिक्कत है, तो आज आपको बताते हैं 5 एेसे आसान तरीके, जिनकी मदद से आप हमेशा-हमेशा के लिए इस बीमारी से निजात पा सकते हैं.

1. फ़ोन और टीवी से दूर रहें

Source : shutterstock

टेक्नोलॉजी की दुनिया में फ़ोन और टीवी के बिना रहना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है. आज हम इन गैजेट्स के इतने आदी हो चुके हैं कि इनका इस्तेमाल किए बिना हमें नींद ही नहीं आती. बता दें कि आपकी यही कमज़ोरी नींद न आने की सबसे बड़ी वजह है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, फ़ोन और टेबलेट्स से आने वाली ब्लू लाइट हमारे शरीर के हार्मोन्स को बाधित करती है, जिस कारण हम समय से सो नहीं पाते. इसीलिए सोने से पहले फ़ोन, टीवी और टेबलेट्स आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

2. चॉय, काफ़ी और अल्कोहल से दूर रहें

Source : shutterstock

अगर रात में अच्छी और आरामदायक नींद चाहिए, तो कैफ़ीन या फिर अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए. एक शोध के मुताबिक, चॉय, काफ़ी या शराब का सेवन हमारी Sleep Cycle को ख़राब कर देता है, जिस कारण हमें सोने में कठिनाई होती है. वैज्ञानिकों के अनुसार, अच्छी नींद के लिए सोने से पहले कॉफ़ी या शराब नहीं पीना चाहिए.

3. जागने के बाद बिस्तर पर न रहें

Source : shutterstock

अकसर हम जागने के बाद भी बिस्तर पर लेटे रहते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि अगर आप जागने के 20 मिनट बाद भी बिस्तर पर लेटे रहते हैं, तो इससे आपको 'अनिद्रा' की समस्या होने लगती है. इसीलिए जब आप जाग रहें हों, तो इमेल और टीवी देखने के बजाए, किताबें पढ़ें या फिर मेडिटेशन भी कर सकते हैं.

4. तय समय पर ही सोने जाएं

Soucre : vsevprok

अगर आप Insomnia की बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सोने का एक समय तय करें. यहां तक कि वीकेंड में भी उस शेड्यूल को फ़ॉलो करें. हो सके तो देर रात होने वाली पार्टी को भी Avoid करें. अगर आप हर रोज़ एक फ़िक्स समय पर सोने के लिए जाएंगे, तो कभी भी आपको Insomnia की दिक्कत नहीं होगी.

5. कमरा ठंडा होना चाहिए

Source : cnn

अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान 68 degrees Fahrenheit और 18.5 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. अगर आपका कमरा अधिक गर्म होगा, तो आपको सोने में तकलीफ़ होगी. इसीलिए अच्छी नींद चाहिए, तो कमरे को जितना ठंडा रखेंगे उतना अच्छा रहेगा.

सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत ज़रूरी होती है. अगर अाप नहीं चाहते कि आप भी Insomnia की बीमारी से ग्रसित हों, तो भूल कर भी सोते वक़्त ये काम न करें. साथ ही अगर पोस्ट पसंद आए, तो इसे शेयर ज़रूर करिएगा.

Source : Pwerofpositivity

Feature Image Source : Sleepzoo