अपने बड़े सिर की वजह से सुर्खियों में आने वाली पांच साल की रुना बेगम की रविवार को मृत्यु हो गई. रुना बेगम का सिर सामान्य से तीन गुना बड़ा था. अगले महीने रुना का एक ज़रूरी ऑपरेशन भी होने वाला था.

Source: Hoffingtonpost

रुना की मां फ़ातिमा बेगम ने बताया कि रुना की हालत ठीक थी, लेकिन रविवार को उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी. इससे पहले कि रुना को अस्पताल ले जाते, रुना ने दम तोड़ दिया.

रुना को हाइड्रोसीफ़ॉलस नामक बीमारी थी. इस बीमारी में पीड़ित के मस्तिष्क में ज़्यादा मात्रा में पानी भर जाता है. मस्तिष्क में पानी भर जाने के कारण रुना का सिर 94 सेंटीमीटर तक बड़ा हो गया था. रुना का इलाज गुड़गांव स्थित फ़ोर्टिस अस्पताल में साल 2013 से चल रहा था. रुना बोल भी नहीं पाती थी. रुना का जन्म त्रिपुरा के एक गांव में हुआ था.

Source: Deccanchronicle

AFP के फ़ोटोग्राफ़र द्वारा खींची गई एक तस्वीर के बाद रुना सुर्खियों में आई थी. उसके बाद ही गुड़गांव का फ़ोर्टिस अस्पताल रुना की मदद के लिए आगे आया था. कई चरण के ऑपरेशन के बाद रुना के सिर का आकार घट कर 58 सेमी हो गया था. इससे पहले अगले माह उसका एक और ऑपरेशन होता, वो इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़ कर चली गई.