Flipkart ने अपनी Return Policy में अहम बदलाव किए हैं. अब किसी भी चीज़ को खरीदकर आसानी से वापस नहीं किया जा सकता. Operational Cost कम करने के लिए Flipkart ने ये कदम उठाया है.

Source: India city

Return Policy का फ़ायदा उठाते हुए लोग, अकसर किसी भी सामान को Damage करके या Use करके वापस कर देते थे. Memory Card से लेकर कंप्यूटर जैसी चीज़ों के साथ लोग ऐसा करते थे. Memory Card मंगवा लिया और पैकेट खोलते खोलते खुद ही तोड़ दिया पर दोष कंपनी वालों पर डाल दिया, लोग ऐसी हरकतों से भी बाज़ नहीं आते.

Flipkart ने तय कर लिया है कि Mobile Accessories, Computer, Camera Accessories, मोबाइल फ़ोन , ऑफ़िस Equipment, Appliances और यहां तक कि फ़र्नीचर पर भी पैसे वापस न करने का फ़ैसला किया है.

Source: Mnt Coupons

अब Flipkart की Return Policy के स्वर्णिम वाक्य भी बदल गए हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं: 'खरीदे हुए सामान के पैसे वापस नहीं मिलेंगे.' विक्रेताओं के अच्छे दिन आने वाले हैं, पर Flipkart पर शॉपिंग करने वालों के अच्छे दिन अब गए.

जानकारों का कहना है कि कंपनी की ये नई पॉलिसी से कंपनी को भारी नुकसान हो सकता है. पर Flipkart का कहना है कि कई Categories में अब भी Refund मिलेंगे और सिर्फ़ कुछ Categories के Return Policy में ही बदलाव किए गए हैं.

कंपनी की नई Return Policy में बदलाव के बाद-

  1. अगर Product में कोई Defect है, तो उसे 10 दिनों में बदल दिया जाएगा.
  2. अगर Product का कोई Replacement उपलब्ध नहीं है, या फिर उस सामान की बिक्री बंद कर दी गई है, तो ऐसी हालत में ग्राहक को पूरे पैसे वापस मिलेंगे.
  3. अगर Product का कोई Replacement उपलब्ध नहीं है, या फिर उस सामान की बिक्री बंद कर दी गई है, तो ऐसी हालत में ग्राहक को पूरे पैसे वापस मिलेंगे.

Source: Business Today