1526 में मुगल साम्राज्य की शुरुआत हुई, जिसके बाद उन्होंने 18वीं शताब्दी की शुरुआत तक भारतीय उपमहाद्वीप पर राज किया. इतिहासकारों के अनुसार, 19वीं शताब्दी के मध्य काल तक मुगल राज्य पूरी तरह समाप्त हो चुका था. मुगलों के बारे में अब तक हमने जितना भी जाना है, वो सब टीवी और किताबों से ही जाना है. असल में उनका रहन-सहन और खान-पान कैसा था, इस बारे में कम ही लोगों को पता है. क्या कभी आपके मन मुग़लों के खाने को लेकर कोई सवाल आया?

Source : twimg

अगर नहीं आया, तो अब जान लो. दरअसल, मुगलों का खाना पहले किसी विश्वनीय अधिकारी द्वारा चख़ा जाता था, उसके बाद ही वो ग्रहण करते. इस भोजन को शाही किचन में सील करके रखा जाता था. इसके बाद खाने की गिनती कर सशस्त्र रक्षकों की निगरानी में इसे रॉयल डाइनिंग रूम तक पहुंचाया जाता था. ये डिशेस क्रम के अनुसार रखी जाती थी. इसके अलावा हिमालय से बर्फ़ लाकर ड्रिंक्स को ठंडा रखा जाता था.

आइए अब इन शासकों की कुछ अनोखी खाने-पीने की आदतों के बारे में जानते हैं:

1. अकबर

Source : wittyfeed

अकबर हफ़्ते में तीन दिन शुद्द-शाकाहारी भोजन खाते थे. कहा जाता है कि इसके लिए उनकी एक विशेष रसोई थी, जो कि गुलाबजल की सुगंध से महका करती थी. इतिहासकार बताते हैं कि जीवन के आख़री पड़ाव पर आने के बाद, वो 24 घंटे में सिर्फ़ एक बार खाते थे. साथ ही शाकाहारी बनने के बाद उन्होंने शराब पीना भी छोड़ दिया था. वहीं बीमारियों से दूर रहने के लिए वो सिर्फ़ गंगाजल का पानी पीते थे.

2. शाहजहां

Source : amedpost

शाहजहां मसालेदार खाना खाने के शौकीन थे, उनका खाना यमुना के पानी में बनाया जाता था. क्योंकि वो पीने के लिए भी वही पानी यूज़ करते थे. शाहजहां शराब का सेवन भी कभी-कभार ही करते थे. इसके अलावा उन्हें फल खाना भी बेहद पसंद था, आम उनका पसंदीदा बताया जाता है.

3. औरंगज़ेब

Source : googleusercontent

आखिरी शक्तिशाली मुगल सम्राट अधिकतर शाकाहारी भोजन करना पसंद करते थे. खाने में उन्हें चावल से बनी हुई चीज़ें खाने का शौक था, जैसे वो राजमा, सूखे अख़रोट, तुलसी और बादाम से तैयारी की गई Qubooli बिरयानी बहुत खाते थे.

4. हुमायूं

Source : radhagopinath

बाबर के बेटे और अकबर के पिता हुमायूं ने अपने जीवन का अधिकतर हिस्सा ईरान में व्यतीत किया था. इसीलिए उनके खाने-पीने से लेकर सभ्यता तक, सभी में Persia की झलक दिखाई देती थी. वैसे उन्हें खाने में खिचड़ी खाना बेहद पसंद था.

5. जहांगीर

Source : Gyanipandit

जहांगीर खाने-पीने के ज़्यादा शौक नहीं रखते थे, लेकिन हां बस वो यमुना के पानी के बिना नहीं रह सकते थे. इसके अलावा जहांगीर शराब के आदी थे, दिनभर में कई ग्लास वाइन पीने के साथ-साथ वो अफ़ीम भी लेते थे. कई मौके ऐसे भी आए, ज़़्यादा शराब पी लेने के कारण उन्हें दरबार से बाहर ले जाना पड़ा.

6. बाबर

Source : firstpost

खाने के मामले में बाबर को भारत का खाना बेहद पसंद था. वो ताज़ा और सॉल्ट-फ़िश खाने के शौकीन थे. इसके अलावा बाबर सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को शराब नहीं पीते थे.

मुगलों के रॉयल खाने के बारे में जानकार आपको कैसा लगा, अपनी राय कमेंट में प्रकट कर सकते हैं.

Source : TOI

Feature Image Source : cloudfront