भारतीयों को एक चीज़ बहुत पसंद होती है, और वो है खाना. खाने के लिए हम कहीं भी और किसी भी वक़्त निकल पड़ते हैं. लेकिन हर वक़्त खाना मिल जाए, ये संभव नहीं. पर भारत में कुछ जगहें हैं, जहां आप रात के किसी भी वक़्त खाने का लुत्फ़ ले सकते हैं.

1. राम की बांदी, हैदराबादहैदराबाद के लोगों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं. यहां रात भर लोगों की भीड़ लगी होती है. अगर आप हैदराबाद में हैं और रात में आपके पेट में चूहे कूद रहे हैं, तो यहां का चीज़ डोसा और इडली ज़रूर ट्राई करें.

2. आईस्क्रीम स्टोन, हैदराबाद

हैदराबाद की रातों को आप आईस्क्रीम कप के साथ Enjoy कर सकते हैं. ये आईस्क्रीम पार्लर रात भर खुला होता है और इसका मेन्यु काफ़ी बडा़ है. तो आप अपनी फ़ेवरेट आईस्क्रीम चुनिए और मज़े करीए.

3. सुखदेव और गुलशन दा ढ़ाबा, मूरथल

दिल्ली वालों के लिए तो मूरथल जाने का मतलब ही सुखदेव और गुलशन के ढाबे तक जाना होता है. रात के वक़्त पराठों की चाह आपको मूरथल तक का सफ़र ज़रूर करा देगी. यहां आपको दो ढ़ाबों का ऑपशन मिलता है. अगर कहीं भीड़ हो, तो आप दूसरी जगह को चुन सकते हैं. दोनों जगह के पराठे आपके मुंह में पानी ले आएंगे.

4. बड़े मियां, मुम्बई

ये शहर कभी नहीं सोता, ऐसे में भूख भी किसी भी वक़्त लग सकती थी. अगर आप मुम्बई गए और बड़े मियां के रोल और कबाब नहीं खाए तो आपकी यात्रा अधूरी है. यहां आपको कई बॉलीवुड स्टार्स इंतज़ार की लाईन में खड़े नज़र आ जाएंगे.

5. मूलचंद पराठे वाला, दिल्ली

दिल्ली में तो पराठे आपको हर जगह मिल जाएंगे, लेकिन मूलचंद के पराठे तो दिल्ली की जान हैं. रात के किसी भी वक़्त आप इस जगह जा कर पराठे के साथ रायता और अचार का स्वाद ले सकते हैं.

6. जय हिंद ढाबा, कोलकाता

भारत के कुछ सबसे पुराने शहरों में से एक कोलकाता का जय हिंद ढाबा अपनी रात की सर्विस के लिए काफ़ी फ़ेमस है. लोग अकसर यहां तंदूरी चिकन का लुत्फ़ उठाने आते हैं. अगर आपको इस जगह खाना खाने जाना है, तो थोड़ा वक़्त लेकर जाईएगा. क्योंकि रात में भी यहां आपको टेबल आसानी से नहीं मिलेगी.

7. Empire, बेंगलूरू

I.T. सिटी बेंगलूरू में वैसे तो रात जल्दी हो जाती है, लेकिन अगर आप रात के प्राणी हैं तो ये जगह आपके लिए ही बनी है. बेंगलूरू का ये रेस्टोरेंट 2 बजे तक खुला होता है. यहां आपको हर तरह का खाना मिल जाएगा.

8. Twilight Takeaway, चेन्नई

सुबह 6 बजे तक खुले Twilight Takeaway में लोगों की भीड़ पूरी रात लगी रहती है. यहां आपको भारतीय खाने के साथ-साथ चाईनीज़ और कॉन्टीनेन्टल खाना भी मिल जाएगा.

9. रेलवे स्टेशन, पुणे

वैसे तो हर शहर के रेलवे स्टेशन पर रात भर खाना मिल जाता है. लेकिन पुणे के भुर्जी-पाव की बात ही अलग है. लोग इस स्टेशन के पास ट्रेन पकड़ने से ज़्यादा भुर्जी-पाव का मजा लेने आते हैं.

Image Source: holidayiq