कहते हैं कि दुनिया में यदि पैसा हो तो आप कहीं भी आ-जा सकते हैं, कुछ भी खरीद सकते हैं, कहीं भी मज़ा कर सकते हैं. मगर मैं इससे असहमत हूं. आपके पास बहुत पैसा हो सकता है कि आप चांद पर जाकर वापस आ जाएं. मगर हमारी पृथ्वी पर ही ऐसी जगहें हैं जहां आप चाह कर भी नहीं जा सकते...
यहां पेश हैं वे 15 जगहें जिनके बारे में जान कर आपका दिल जल-भुन जाएगा...

1. पोवेगलिया द्वीप (इटली)

शुरुआत में इसे क्वारेन्टाइन कॉलोनी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था, इस द्वीप पर कोई नहीं रहता. लोगों का ऐसा मानना है कि इस द्वीप पर किसी जमाने में प्लेग का संक्रमण फैला था जिसकी वजह से यहां मृत हुए लोग यहां भूत बन कर घूमते हैं.

Source: flickr

2. जियोन की लेडी मैरी का चर्च (इथोपिया)

यह चर्च दुनिया के सबसे पवित्रतम बाइबिल का संग्रहस्थल है. प्रतिज्ञापत्र का वास्तविक बक्सा (एक संदूक जिसके भीतर एक पत्थर पर ईश्वर के दसों धर्मादेश खुदे हुए हैं). सिर्फ़ एक विशेषाधिकृत महन्त ही वहां दाखिल हो सकता है.

Source: greenlandtoursandhotels

3. वेटिकन का गुप्त अभिलेखागार (वेटिकन सिटी)

पोप और दुनिया के कुछ बेहद ही जानकार स्कॉलर्स के अलावा यहां कोई नहीं दाखिल हो सकता. यह अभिलेखागार बेहद गुप्त (और संभवत: विवादित) दस्तावेजों का जमावड़ा है.

Source: artofbeingamom

4. रानी का शयनकक्ष (बकिंघम पैलेस)

हमें रानी के शयनकक्ष की कोई तस्वीर कहीं भी नहीं मिल सकी है, तो इसलिए आपको रानी के डाइनिंग रूम से ही काम चलाना पड़ेगा. जाहिरा तौर पर इस राजसी किले के सुरक्षा की ज़िम्मेवारी स्कॉटलैंड यार्ड के पास है.

Source: telegraph

5. नीहाउ द्वीप (हवाई)

इस द्वीप की संस्कृति और जंगली जीवों को सुरक्षित रखने हेतु इस द्वीप पर इसके मालिक, अमेरिकी नेवी के अधिकारी, सरकारी अफ़सर और आमंत्रित अतिथियों के अलावा कोई आ-जा नहीं सकता.

Source: commons

6. लासकॉक्स गुफाएं (फ्रांस)

पाषाण काल की ये गुफाएं जिन पर भित्ति चित्र बने हुए हैं लगभग 17,300 वर्ष पुराने हैं. वर्ष 1963 से ही इन्होंने आम इंसानों के आवाजाही पर रोक लगा दी है. वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव की उपस्थिति से इन पेंटिंगों की क्वालिटी के बिगड़ने का खतरा है.

Source: inhouseproduction

7. आइसे ग्रांड तीर्थस्थल (जापान)

यह तीर्थस्थल जापान और दुनिया के सबसे पवित्रतम स्थलों में से एक है. चारों तरफ बाड़ों से घिरा हुआ यह पवित्रस्थल सिर्फ पुरुष और महिला पादरियों के लिए खुला है. पूरी दुनिया बस इसे दूर से देख कर आहें भर सकती है.

Source: stayingglobal

8. जियांग्सू नेशनल सिक्यूरिटी एजूकेशन म्यूजियम (चीन)

चीनवासी उनकी कुछेक चीज़ों को लेकर इतने असुरक्षित रहते हैं कि वे उन्हें दुनिया के लिए गुप्त रखना चाहते हैं. इस म्यूजियम में किसी जमाने में चीनी खुफिया सेना द्वारा इस्तेमाल किए गए हथियार रखे हुए हैं जिसे देखने की किसी को इजाज़त नहीं है.

Source: huffingtonpost

9. माउंट वेदर इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (अमेरिका)

यह दुनिया की वह बेहद सुरक्षित जगह है जहां दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण लोगों को जलप्लावन की स्थिति में रखा जाएगा. और हम सोचते थे कि ऐसी जगहें सिर्फ़ फ़िल्मों में ही होती हैं.
तो टेक्निकली आपको यहां सिर्फ बेहद प्रभावशाली होने या फिर जलप्लावन की स्थिति में लाया जाएगा.

Source: rt

10. पाइन गैप (ऑस्ट्रेलिया)

पाइन गैप ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका द्वारा साझे रूप से संचालित किया जाता है. पाइन गैप एक सैटेलाइट ट्रैकिंग स्टेशन है जहां से अमेरिका, चीन, रूस के हिस्सों और मिडिल ईस्ट के तेल खदानों की निगरानी करता है.

Source: wikipedia

11. नेगेव न्यूक्लियर रीसर्च सेंटर (इज़राइल)

इस बेहद सुरक्षित किलेनुमा जगह में दाखिल होने की बात तो दूर आप इसके आस-पास फटक भी नहीं सकते, और न ही उड़ सकते हैं. इनके पास एक बेहद सुरक्षित अंडरग्राउंड फैसिलिटी भी है.

Source: cryptome

12. मेट्रो-2 (रूस)

ऐसा माना जाता है कि मेट्रो-2 रूस का एक बेहद गुप्त और नियंत्रित अंडरग्राउंड मेट्रो सिस्टम है जो रूस के सारे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय केंद्रों को जोड़ता है. रूस की फेडरल सिक्यूरिटी सर्विस न इस पर हामी भरती है न ठुकराती है.

Source: kartinki

13. उत्तरी सैंटिनल द्वीप (अंडमान द्वीप)

इस द्वीप पर रहने वाले आदिवासी शायद दुनिया के उन दुर्लभतम लोगों में हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया से अपने संपर्क को काट कर रखा है. वे आज भी पूर्व पाषाण काल में ही ज़िदगी गुज़र-बसर कर रहे हैं.

Source: webshor

14, वूमेरा निषेध इलाका (ऑस्ट्रेलिया)

इंग्लैंड की पूरी सरज़मीं से बड़ा यह क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े हथियार प्रक्षेपण केन्द्र के तौर पर जाना जाता है. और दुनिया का महत्वपूर्ण से महत्वपूर्ण व्यक्ति भी इस इलाके में दाखिल नहीं हो सकता.

Source: adelaidenow

15. एरिया 51 (अमेरिका)

यह अमेरिका का एक मिलिट्री बेस है जहां अमेरिकियों द्वारा विकसित एयरक्राफ्टों और हथियारों का परीक्षण होता है. यह स्थान इतना ज़्यादा गुप्त और सुरक्षित रखा गया है कि अमेरिका इसके अस्तित्व तक से कन्नी काट जाता है.

Source: flickr

भैया मैं तो अपने ज़िंदगी में कम-से-कम एक ऐसी जगह पर ज़रूर जाऊंगा. चाहे जो हो जाए. अब आप अपना सोच लीजिए...