आपने कई ख़बरों में पढ़ा होगा कि एक गांव से कई IAS और IPS अधिकारी निकले हैं. गांव के अलावा मौहल्ले भी होगें जहां ऐसे अधिकारियों की लम्बी लिस्ट होगी. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से एक नहीं, दो नहीं, बल्कि पूरे चार आइएएस अधिकारी निकले हैं और ये चारों भाई-बहन हैं.

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में रहने वाले अनिल मिश्रा के चार बच्चे हैं. 3 बेटे और 1 बेटी और अनिल जी को अपने चारों बच्चों पर नाज़ है. हो भी क्यों न, उनके चारों बच्चे जो आइएएस अधिकारी हैं.

अनिल जी को अपने बच्चों के बारे में बात करते हुए गर्व महसूस होता है. उन्होंने बताया कि उन्हें अपने बच्चों पर पूरा भरोसा था कि वो अपनी ज़िंदगी में कुछ अच्छा कर लेंगे. लेकिन उन्हें ये बिलकुल भी आभास नहीं था कि चारों बच्चे देश के इतने बड़े पद पर विराजमान होंगे.

अनिल जी ख़ुद एक सरकारी बैंक में मैनेजर हैं. अपनी ज़िंदगी सादगी से जीने वाले किसी भी पिता के लिए ये एक सपने जैसा ही है कि उनके चारों बच्चे सरकारी विभाग के इतने बड़े अधिकारी बन गए हैं.

दो बच्चों ने पिछले साल इस परिक्षा में सफलता हासिल की थी. वहीं इस साल घर दोनों छोटे बच्चों ने इस परिक्षा में पास हो कर के अपने पिता के सपने को हकीक़त में बदल दिया.

First Published By: indiasamvad