आयुर्वेद में नीम के पेड़ को 'सर्व रोग' हरने वाला पेड़ कहा जाता है. आजकल दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में भी एक ऐसे ही नीम का पेड़ बहुत चर्चा में है. यहां सुबह से शाम से लोगों की भीड़ लगी रहती है. ये पेड़ किस जगह पर है, ये आपको ढूंढने की ज़रूरत नहीं. कैंपस के बाहर जिस भी नीम के पेड़ पर आपको बाल्टियां लटकी हुई मिलेंगी, वही है ये नीम का पेड़.

लेकिन ये पेड़ अपनी आयुर्वेदिक प्रॉपर्टीज़ की वजह से इतना Popular नहीं हो रहा, बल्कि इस पेड़ से निकलने वाली बियर की वजह से. ग़लत नहीं सुन रहे हैं अप और न ही मैं नशे में हूं. 50 साल से ज़्यादा पुराने इस नीम के पेड़ से कुछ दिनों से एक ऐसा पदार्थ (Sap) निकल रहा है, जिसमें Beer सी महक आती है और इसे पीने से नशा भी होता है. इस पेड़ से निकलने वाले Sap की Beer-सी महक दूर से ही आ जाती है और आजकल लोग इस पेड़ पर बाल्टी लटकाए रखते हैं.

नीम की इस Beer को पीने वाले ज़्यादातर मज़दूर वर्ग के लोग होते हैं, जिनके लिए ये शराब के मुक़ाबले सस्ता ऑप्शन है. इनमें से एक मज़दूर ने Hindustan Times को दिए इंटरव्यू में कहा भी कि उसे ये ताड़ी (ताड़ के पेड़ से निकलने वाला पदार्थ) की तरह लगता है. और क्योंकि ये नीम के पेड़ से निकल रहा है, तो इसमें अच्छे गुण भी होंगे.

Source: msecnd

वैसे, जो भी हो, इस पेड़ की ख़बर आग की तरह फ़ैली है और DU के कई प्रोफ़ेसर और स्टूडेंट्स भी इसे देखने आये. कुछ इसके सैंपल ले जा कर लैब में टेस्ट कर रहे हैं कि नीम से ऐसा पदार्थ कैसे निकल रहा है.

वैसे इस पेड़ से निकल रही ये Beer रोज़ के हिसाब से कम हो रही है और इससे होने वाला नशा भी.

अगर बहुत Curiosity है यहां जाने की, तो एक चक्कर लगा ही आना और Peg भी!