अगर हम भारतीय खाने की बात करें तो दाल, चावल, रोटी, सब्ज़ी और सलाद दिमाग़ में आता है, जो बहुत ही हेल्दी होता है. ऐसे ही अगर हम अपने यहां बच्चों के लंचबॉक्स देखें, तो ज़्यादातर लंचबॉक्स में सब्ज़ी और परांठा ही होता है.

तो आइए जानते हैं अपने देश के अलावा और देशों के बच्चों के लंचबॉक्स में क्या-क्या होता है.

1. जापान

जापान में जब तक बच्चे हाईस्कूल नहीं चले जाते तब तक उन्हें घर से लंच लाने की परमिशन नहीं है. उनको स्कूल में ही हॉट सूप, चावल, मछली, दूध और सलाद मिलता है. बच्चे अपना टिफ़िन कैंटीन में नहीं, बल्कि अपने क्लासरूम में सफ़ेद कोट पहनकर खाते हैं.

2. साउथ कोरिया

साउथ कोरिया के स्कूलों में प्लेट में चावल, सूप, सलाद, सब्ज़ी, सीफ़ूड और फल होते हैं. जो बच्चे कमज़ोर होते हैं उन्हें मछली का तेल बड़ी मात्रा में सूप में मिलाकर दिया जाता है.

3. टर्की

ये लंच घर में बना है. इसमें Rye Bread, अखरोट, अंगूर, सेब और अनार होता है. इसे खाने से दिमाग़ तेज़ होता है.

4. यूनाइटेड किंगडम

यहां पर बच्चों को फ़्राई आलू, गाज़र, चावल, सलाद और फल साथ में चॉकलेट भी मिलती है. हालांकि, बजट कम होने की वजह से फ़ास्टफ़ूड कम ही मिलता है, जबिक बच्चों को ये बहुत अच्छा लगता है और सस्ता भी होता है.

5. यूएसए

यहां के लंचबॉक्स का खाना अमेरिकन स्कूल से थोड़ा अलग होता है. ज़्यादातर बच्चों को फ़ास्ट फ़ूड आइटम दिए जाते हैं. जैसे, नगेट्स, फ़्रेंच फ़्राइस और बर्गर. इसीलिए पेरेंट्स ख़ुद ही बच्चों को लंच देते हैं.

6. रूस

Source: listingmaniac

वैसे तो यहां स्टूडेंट को फ़्री नाश्ता और लंच मिलता है जिसका समय सुबह के 6 बजे और लंच 12 बजे है, लेकिन 12 बजे के बाद लंच के पैसे देने होते हैं. समय पर न मिलने की वजह से समझ ही नहीं आता कि लंच है या ब्रेकफ़ास्ट, क्योंकि खाने में शामिल होता है चाय, सॉस और दलिया.

7. थाइलैंड

जैसा कि आप देख सकते हैं, इसमें चावल, सब्ज़ी और ये ग्रेवी वाली चीज़ जो शायद मीट है. देखने से तो, ये एक हेल्दी लंच लग रहा है.

8. फ़्रांस

ये लंच पश्चिमी फ़्रांस का है. इसमें देखने में तो सभी चीज़ें हेल्दी लग रही है. इसमें मछली, पालक, पनीर और ब्रेड है. अगर कहा जाए तो ये एक बहुत ही पौष्टिक लंच है.

9. इज़राइल

यहां के लंच में ताज़े फल, मिठाई और Flatbread सेंडविच होता है.

10. हंगरी

यहां पर बच्चों को बड़ी मात्रा में लंच दिया जाता है. उसमें नूडल्स, मूंगफ़ली, बीन्स, चिकन और मिठाई होती है.

11. फ़िनलैंड

फ़िनलैंड में बच्चों के लंचबॉक्स में काफ़ी हेल्दी चीज़ें होती है. यहां पर ब्रेकफ़ास्ट में स्नैक्स दिए जाते हैं. बच्चों का लंच कैंटीन में ही होता है ताकि उनका जो मन हो वो खा सकें. इसमें सॉस के साथ मीटबॉल्स, आलू, सलाद और Muesli होती है.

हमने आपको बता दिया कि दूसरे देशों के बच्चों के टिफ़िन में क्या-क्या होता है? तो अभी तक आप जो दे रही हैं बच्चों को टिफ़िन में उसके साथ इसे भी शामिल कर सकती हैं, क्योंकि हेल्दी खाएंगे तभी हेल्दी रहेंगे!

Source: brightside