एक युवा, जो University के Entrance Exam में दो बार फ़ेल हुआ. एक ऐसा शख़्स, जिसे KFC समेत दर्जनों इंटरव्यू में रिजेक्ट किया गया. आमतौर पर ऐसी अवस्था में लोग हार मान जाते हैं, लेकिन इस शख़्स ने हार नहीं मानी.

वो गिरा, उठा और आज जिस अलीबाबा ग्रुप को हम जानते हैं, वो इसी शख़्स की सोच और मेहनत का नतीजा है.

वो शख़्स है जैक मा.

Source: Time

जैक मा का जन्म 15 अक्टूबर, 1954 को चीन के Hangzhou क्षेत्र में हुआ. जैक(जन्म के बाद नाम था मा यून) जिस दौर में बड़े हो रहे थे, वो दौर था जब कम्युनिस्ट चीन पश्चिम से काफ़ी कटा और अलग था. जैक के माता-पिता की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी.

Business Insider के अनुसार जैक अपने साथियों से काफ़ी लड़ाई-झगड़ा करते थे. जैक के अपने शब्दों में,

मुझे अपने से बड़े बच्चों से भी डर नहीं लगता था.
Source: Mandegar

किसी अन्य बच्चे की तरह ही जैक को झिंगूर इकट्ठे करना और उन्हें लड़वाना पसंद था. जैक झिंगूर की आवाज़ से ही उसके आकार और प्रकार की जानकारी दे देते थे.

अमेरिकन राष्ट्रपति निक्सन के दौरे के बाद Hangzhou क्षेत्र टूरिस्ट्स के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया. जैक अक़सर शहर के मुख्य होटल तक जाते और विदेशियों के लिए गाइड का काम करते, बदले में वे विदेशियों से अंग्रेज़ी सीखते. एक विदेशी ने ही उन्हें 'जैक' नाम दिया था.

Source: Bao Moi

हाई स्कूल पास करने के बाद जैक ने विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए दो बार परिक्षा दी और दोनों बार फ़ेल हो गए. काफ़ी मेहनत के बाद उन्होंने Hangzhou Teacher's Institute की प्रवेश परिक्षा पास की और 1988 में वहां से ग्रेजुएट हए.

ग्रेजुएट होने के बाद जैक ने कई जगह इंटरव्यू दिए लेकिन हर जगह उन्हें निराशा हाथ लगी. आख़िरकार उन्हें एक इंग्लिश टीचर की नौकरी मिली. कम आय होने के बावजूद जैक अपने काम से ख़ुश थे.

1995 में जैक अमेरिका गए और वहां उन्होंने पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया. इंटरनेट ने उन्हें काफ़ी आकर्षित किया.

जैक का पहला ऑनलाइन सर्च था 'Beer'. जैक को ये देखकर चौंक गए कि इंटरनेट पर किसी भी चाइनीज़ बियर का ज़िक्र नहीं है. इसके बाद जैक ने चीन की पहली इंटरनेट कंपनी स्थापित करने का निश्चय किया.

Source: Earnbase

जैक के पहले 2 Ventures असफ़ल रहे लेकिन जैक ने अपने 17 दोस्तों को 'अलीबाबा', एक Online Marketplace में निवेश करने के लिए मना लिया. ये वेबसाइट Exporters को अपना सामान वेबसाइट पर Display करने और कस्टमर्स को सीधे वेबसाइट से ही सामान ख़रीदने की सुविधा दे रही थी.

ये सर्विस जल्द ही विश्व के लिए लोगों को आकर्षित करने लगी. अक्टूबर 1999 तक कंपनी ने Goldman Sachs से 5 मिलियन डॉलर और SoftBank से 20 मिलियन डॉलर जुटा लिए थे.

Source: Twipu

जैक शुरू से ही अलीबाबा का माहौल हल्का रखते थे. जब कंपनी को पहली बार मुनाफ़ा हुआ तब जैक ने हर कर्मचारी को Silly String का एक डब्बा दिया ताकी सभी मस्ती कर सकें. जब अलीबाबा ग्रुप ने Taobao(e-Bay का प्रतिद्वंदी) लॉन्च करने का निर्णय लिया, तब जैक मा ने कर्मचारियों से Handstand करवाया था ताकी सबका एनर्जी लेवल बरक़रार रहे.

Source: Bao Moi

जैक ने एक इंटरव्यू में कहा,

मुझे पता चल गया था कि अलीबाबा ने कुछ बड़ा कर दिखाया है, जब एक कस्टमर ने मेरा बिल चुकाने की पेशकश की. उसने कहा कि मैंने अलीबाबा ग्रुप से काफ़ी पैसा कमाया है और मुझे पता ही कि आप कुछ नहीं कमाते. मैं आपका बिल भरना चाहता हूं.

2013 में जैक ने अलीबाबा के CEO के पद से इस्तीफ़ा दे दिया.

2016 में इस वेबसाइट ने 24 घंटे में 18 बिलियन की सेल कर ली.

जैक अलीबाबा के Annual Event में अपने कंपनी के कर्मचारियों के लिए Dress up करते हैं. हर साल कुछ अलग.

Source: Next Shark

Source: China Daily

अलीबाबा नाम जैक ने 'अलीबाबा और 40 चोर' कहानी से ही लिया है. अगर सपने सच्चे हों, तो पूरे हो ही जाते हैं, ऐसी ही है जैक मा की ज़िन्दगी की कहानी.