गर्मियों में जब शहरों का हाल तंदूर की भट्टी जैसा हो जाए, तो शहर वालों को पहाड़ों और जंगलों की याद आती है. लेकिन मुश्किल ये होती है कि काम से छुट्टी लेकर कहीं दूर हॉलिडेज़ पर जाना मुमकिन नहीं होता. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो मन मसोसकर मत बैठिए.

हम आपको बता रहे हैं लखनऊ के आसपास 10 ऐसे टूरिस्ट स्पॉट्स, जहां आप वीकेंड पर एक से दो दिन की छुट्टी में भी आराम से जा सकते हैं.

1. Nawabganj Bird Sanctuary

लखनऊ से दूरी- 43 Km

1000 से ज़्यादा किस्म के पक्षियों से भरी ये Bird Sanctuary, लखनऊ-कानपुर राजमार्ग के बीच उन्नाव में है. यहां एक विशाल झील और दूर तक फैला हुआ हरा जंगल है, जहां नाव में बैठकर ढेर सारे रंग-बिरंगे पक्षियों और मछलियों को देखना आपको अच्छा लगेगा. यहां एक हिरण पार्क भी है.

2. बिठूर

लखनऊ से दूरी- 100 Km

Source: newsgram

गंगा किनारे स्थित बिठूर में ब्रह्मवर्त घाट, ध्रुव टीला, वाल्मीकि आश्रम और लव-कुश मंदिर कुछ ख़ास जगहें हैं, जहां आप घूम सकते हैं. बिठूर वो जगह है जहां महर्षि वाल्मीकि ने रामायण लिखी. मान्यता ये भी है कि ब्रह्मा जी ने धरती पर जीवन की शुरुआत यहीं से की थी. कानपुर से बिठूर मात्र 22 किलोमीटर दूर है. यहां का वाटर पार्क भी ओको गर्मियों में थोड़ी राहत ज़रूर देगा.

3. चित्रकूट

लखनऊ से दूरी- 200 Km

Source: coxandkings

विन्ध्य पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा चित्रकूट उत्तर भारत के सबसे शांत और पवित्र स्थानों में से एक है. यहां पर कई झरने आपका मन मोह लेंगे. ये जगह उन लोगों के लिए ख़ास है, जो गर्मियों में शांत और ठंडी जगह के साथ-साथ धार्मिक जगह की यात्रा भी करना चाहते हैं. यहां के आयुर्वेद और योग सेंटर भी लोगों को आकर्षित करते हैं.

4. दुधवा नेशनल पार्क या टाइगर रिज़र्व

लखनऊ से दूरी- 230 Km

Source: ghoomleyaar

जंगल, जानवर और पक्षियों से प्यार है और आप एक एडवेंचर ट्रिप चाहते हैं, तो लखनऊ के सबसे नज़दीक ये एक अच्छा ऑप्शन है. भारत-नेपाल बॉर्डर के पास, लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिज़र्व में, आप जीप या मिनी बस किराए पर ले सकते हैं. इसके अलावा आप Elephant Safari का भी आनंद ले सकते हैं. इसमें फ़ायदा ये है कि हाथी का महावत आपके टूरिस्ट गाइड का भी काम करता है. यहां आप कई तरह के हिरण, चीता, बाघ, हाथी, सियार, लकडबग्घा और अन्य जंगली जानवरों के साथ-साथ बहुत से पक्षी भी देख सकते हैं.

5. लायन सफ़ारी, इटावा

लखनऊ से दूरी- 240 Km

Source: levif

वाइल्ड लाइफ़ लवर्स! चिड़ियाघर की तरह पिंजरे में बंद नहीं, बल्कि आज़ाद घूम रहे असली शेरों से मुलाक़ात करनी हो, तो आप इटावा की लायन सफ़ारी जा सकते हैं. यहां आपको शेरों के अलावा ऐसे बहुत से जंगली जानवर मिलेंगे, जिन्हें आप अक्सर डिस्कवरी चैनल पर देखा करते हैं.

6. गढ़वाल

लखनऊ से दूरी- 270 Km

Source: giftexperienceday

उत्तराखंड स्थित गढ़वाल की अद्भुत ख़ूबसूरती आपका मन मोह लेगी. गर्मियों में ये जगह आपको स्वर्ग से कम नहीं मालूम होगी. पहाड़ियां, घाटियां, नदियां, झील, जंगल, जानवर और मंदिरों से भरी इस जगह पर हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ रोमांचक है. गढ़वाल ट्रेकिंग के लिए मशहूर है. लेकिन यहां आपको Skiing, River Rafting, Bungee Jumping, Paragliding और Angling का भी मज़ा मिलेगा.

7. पन्ना

लखनऊ से दूरी- 284 Km

Source: kesri

मध्यप्रदेश का पन्ना ज़िला डायमंड सिटी के नाम से जाना जाता है. पन्ना ख़ूबसूरत, शांत और निर्मल है. यहां के मंदिरों में आपको हिन्दू- मुस्लिम वास्तुकला की झलक दिखेगी.पन्ना नेशनल पार्क, हीरे की खान, Crocodile Sanctuary, बलदेव जी मंदिर, जुगल किशोर मंदिर, पद्मादेवी मंदिर आदि यहां के प्रमुख स्थान हैं, जहां आप घूम सकते हैं. यहां एक ख़ूबसूरत झरना है, जिसके पास ही पांडवों की गुफाएं हैं. मान्यता के अनुसार, पांडवों ने अपने निर्वासन के दौरान यहीं शरण ली थी और काफ़ी वक़्त गुज़ारा था.

8. ओरछा

लखनऊ से दूरी- 315 Km

Source: naanushande

ओरछा मध्यप्रदेश में है. ये जगह History Lovers के लिए विशेष हो सकती है क्योंकि यहां कई पुराने मंदिर और महल हैं. जहांगीर महल, राजमहल, राय प्रवीन महल, सुन्दर महल, चतुर्भुज मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर और राजा राम मंदिर प्रमुख हैं. इसके अलावा यहां फूल बाग़ जा सकते हैं. ये बुन्देल राजाओं द्वारा बनवाया गया फूलों का बगीचा है फूल बाग़ में एक अंडरग्राउंड महल और 8 स्तंभों वाला मंडप है. यहां चंदन कटोर से गिरता पानी आपको झरने जैसा फ़ील देगा.

9. नैनीताल

लखनऊ से दूरी- 375 Km

Source: adventureactivities

दोस्तों के साथ मस्ती करनी हो या पार्टनर के साथ हनीमून ट्रिप पर जाना चाहें, नैनीताल मस्ती, रोमांच और एडवेंचर से भरी जगह है. यहां के झरने, पहाड़, ताल, जंगल और ठंडा वातावरण गर्मियों में आपको स्वर्ग से कम नहीं मालूम पड़ेगा. एडवेंचर के शौक़ीनों के लिए ये जगह Must Visit है. यहां आपको Rock Climbing, Rappelling, Hiking, Hot Ballooning, Parasailing, Mountaineering, Jungle Trekking, River Rafting, Boating, Water Zorbing, Cable Car Ride और भी बहुत कुछ मिल जाएगा, जिसका अनुभव आप भूल नहीं पाएंगे.

10. देवा शरीफ़

लखनऊ से दूरी- 22 Km

Source: indieleak

लखनऊ से पास बाराबंकी स्थित देवा शरीफ़, महान सूफ़ी संत हाजी वारिस अली शाह की दरगाह है. अक्टूबर-नवम्बर महीने में यहां बहुत बड़ा उर्स (मेला) लगता है, जहां हज़ारों लोग आते हैं. स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां आने से मक्का में हज करने जैसा सबाब मिलता है.