एक कहावत है कि 'कोस-कोस पर बदले पानी, चार कोस पर वाणी' और हमारे देश की पहचान भी इससे होती है. हम रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में अपने आस-पास कई लोगों से मिलते हैं, उनसे बात करते हैं. अब मैं दिल्ली हूं में रहती हूं और रोज़ मेट्रो से ट्रैवल करती हूं. मेट्रो में कई तरह के लोग चढ़ते हैं जो देश के अलग-अलग कोनों से आये हुए होते हैं और वो अपनी बोली या भाषा में आपस में बात करते हैं, कई बार उनके हाव-भावों से तो कभी कुछ-कुछ हिंदी जैसे शब्दों के प्रयोग के कारण उनकी बात समझ भी आ जाती है.

अब अगर कानपुर वालों की बात की जाए तो वैसे तो कनपुरिये हम और आप से आगे बढ़कर कभी तू-तड़ाक पर नहीं आते हैं, लेकिन अगर कभी-कभी वो कुछ ऐसे शब्दों को इस्तेमाल करते हैं कि कोई भी समझ सकता है कि वो एक कनपुरिया हैं. और दोस्तों अगर आपने कभी भी भाभी जी घर पर हैं' सीरियल देखा हो तो आपको पता ही होगा कि कानपुर की कई बोली बोली जाती है. इसमें कानपुर के लोगों, उनका रहन-सहन, बोलने का ढंग सब कुछ बख़ूबी दिखाया जा रहा है.

जी हां, और आज हम कानपुर के ही ऐसे कुछ शब्दों की डिक्शनरी लेकर आये हैं जिसमें आपको ठेठ कानपुर के कुछ शब्दों का ज्ञान मिलेगा साथ ही उनका मतलब और वाक्य प्रयोग भी मिलेगा.

तो चलिए सीखते हैं कनपुरियों की कनपुरिया भाषा:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

तो कहिये जनाब कैसी लगे ये शब्द आपको, अगर हमसे कोई शब्द छूट गए हों, तो आप कमेंट करके बता सकते हैं.

Designed By: Ashish Kumar