15 अप्रैल 1912 इतिहास के पन्नों में काले दिन के नाम से दर्ज है. RMS टाइटैनिक को डूबे हुए 105 साल बीत चुके हैं. 14 अप्रैल, 1912 की रात को टाइटैनिक हिमखंड से टकराया था और 15 अप्रैल को पूरा जहाज़ अटलांटिक महासागर में डूब गया. हादसे में 1500 से भी ज़्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. अपने दौर का सबसे भव्य और सुरक्षित समझा जाने वाला जहाज़ अपनी पहली ही यात्रा में ही डूब गया. 'टाइटैनिक' पर फ़िल्म भी बनाई जा चुकी है, जिसको लोगों ने काफ़ी पंसद किया.

टाइटैनिक का वो दर्दनाक हादसा अपने पीछे कई यादें छोड़ गया. इन यादों की कीमत जानकर सुनने वालों के होश उड़ जाएंगे. दरअसल भयानक हादसे में जीवित बची महिला Mabel Bennett का फ़र वाला कोट निलाम हो गया. निलाम हुए कोट की कीमत £150,000 यानि 9.5 करोड़ रुपये. Bennett ने ये कोट हादसे के दैरान पहन रखा था और इस भयानक हादसे में बच गई थी.

जिस समय जहाजज़ डूबा, उस समय चालक दल में शामिल Bennett 33 साल की थी. कोट की कीमत अनुमानित आकंड़ों से कई गुना ज़्यादा है. सारे टैक्स मिलाकर इस फ़र वाले कोट की कीमत लगभग 15 करोड़ रुपये है.

Mabel Bennett ने लाइफ़ बोट में सवार होने पहले, उत्तरी अटलांटिक के सर्द मौसम से खुद को बचाने के लिए ये कोट पहन लिया था.

96 साल की उम्र में महिला का निधन हो गया. Bennett की भतीजी के मुताबिक, 60 के दशक में उन्होंने ये कोट अपने परिवार को सौंप दिया था. 90 सालों तक उनके परिवार ने ये कोट संभाल कर रखा.

1999 में ये कोट निलामी के दौरान Wiltshire Auctioneers के Henry Aldridge & Sons को बेच दिया गया. अभी तक ये कोट अमेरिका में टाइटैनिक से जुड़ी प्रदर्शनी में शामिल था.

Bennett की भतीजी ने ये भी बताया कि उसकी चाची ने जब वो कोट दिया था, उस समय कोट का वज़न उनके वज़न से ज़्यादा था.

Source : topyaps