Among Us खेलते हो? इम्पोस्टर बनना चाहते हो? लेकिन जिस भी मैच में इम्पोस्टर बनने का सौभाग्य मिलता है कोई न कोई ग़लती ऐसी कर बैठते हो जिससे Crewmates को शक हो जाता है और वो वोट करके बाहर निकाल देते हैं?

कोई बात नहीं, ऐसा सबके साथ होता है. लेकिन अगर आप इम्पोस्टर हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखे तो नज़र में आये बिना आसानी से जीत सकते हैं.

1. Fake Task पूरा करें:

अगर आप इम्पोस्टर बनते हैं तो आपको कुछ Fake Task भी दिए जाएंगे. अपने Task याद रखें और कोशिश करें कि जब आप वो Task करने का नाटक कर हों तो कोई आपको देख रहा हो. ये वोटिंग के वक़्त आपकी बहुत मदद करेगा. उन्हीं टास्क को करें जो Visible ना हों.

Source: google

2. अपने साथी इम्पोस्टर का साथ दें:

कोई भी काम बिना साथ के पूरा नहीं हो पाता. अगर आप 2 या 3 इम्पोस्टर वाला गेम खेल रहे हैं तो अपने साथी इम्पोस्टर की मदद करिये, उसे Vote Out होने से बचाइए. आप एक साथ हुए तो एक साथ दो लोगों को भी मार सकते हैं बिना किसी के नज़र में आये.

Source: fandom

3. Vent का सटीक इस्तेमाल:

इम्पोस्टर को Vent का फायदा मिलता है. Vent से वो कहीं भी तेज़ी से आ जा सकता है. आप अगर Kill करने वाले हैं तो आसपास का माहौल देख लीजिये और Vent पर नज़र रख लीजिये. Kill के बाद यूं ही भागेंगे तो आपके नज़र में आने के ज़्यादा चान्सेज़ हैं, इसलिए Vent से भागिए.

Source: shacknews

4. चालाक Crewmate को पहले मारें:

अगर आप दोस्तों के साथ खेलते हैं तो आपको पता ही होगा कौन सा दोस्त एकदम ब्योमकेश बक्शी बनकर खेलता है. अगर आप अजनबियों के साथ खेल रहे हैं तो आपको अंदाज़ा लग जाएगा कौन ज़्यादा तेज़ बन रहा है. कोशिश करिये ऐसे Crewmates को पहले शिकार बनाइये ताकि आप बचे रहें और गेम लम्बा चले.

Source: mashable

5. Sabotages को जानें:

गेम में इम्पोस्टर का सबसे बड़ा हथियार Sabotage ही होता है. अगर आप कौन सा Sabotage कब करना है ये अच्छे से जानते हैं तो आपका जीतना एकदम आसान हो जाएगा. जैसे किसी Crewmate को आप पर शक हो गया है और Emergency Meeting बुलाने जा रहा है. आप ऐसे में उसके रास्ते में आने वाले दरवाजे बंद करके उसे Kill कर सकते हैं.

Source: fandom

6. कैमरा से बच के:

पूरे मैप में जगह-जगह कैमरे लगे हुए हैं. Security वाले कमरे से इन जगहों में देखा जा सकता है कि क्या हो रहा है. ऐसे में सावधान रहें और इन जगहों पर Kill करने से बचें. अगर कोई इन कैमरों पर नज़र रखे हैं तो कैमरे पर लाल रंग की लाइट जलती है. इसका ज़रूर ध्यान रखें.

Source: screenrant

7. भीड़ में Kill:

सबसे अच्छा और मज़ेदार तरीका है भीड़ में Kill  करना. जहां एक साथ 4-5 Crewmates खड़े हों वहां जाकर आप आराम से Kill कर सकते हैं. ऐसे में सब एक-दूसरे के ऊपर इल्ज़ाम लगाएंगे और Vote Skip करने या किसी को Out करने के सिवाय कोई चारा नहीं रह जाएगा. अपने पर शक ना लाने दें.

Source: reddit

8.  Crewmates का भरोसा जीतें:

मीटिंग के वक़्त सबसे ज़्यादा ज़रूरी हैं Crewmates का भरोसा जीतना. आप इसके लिए एक Crewmate का सहारा ले सकते हैं. मीटिंग में आप कुछ इस तरह बोल सकते हैं जैसे "मैंने लाल को टास्क करते देखा, वो सेफ है." 

ऐसी बातें आपको शक के दायरे से अलग करेंगी.

Source: screenrant

9. Kill Cooldown के वक़्त Sabotage करें:

किसी Crewmate को मारने के बाद 10-60 seconds का वक़्त होता है जब आप Kill नहीं कर सकते हैं. इस वक़्त को आप Sabotage के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस वक़्त Sabotage करने से सारे Crewmate Sabotage को सही करने में लग जाएंगे. मगर इस बात का ख़्याल रखना है कि Sabotage सुरक्षित जगह में आ कर ही करना है.

Source: gameplay

10. Self-report का सही इस्तेमाल:

Self-report एक अच्छा तरीका है बचने का. अगर आपने किसी को Kill किया है और आपको शक होता है कि किसी ने आपको देख लिया है तो फ़ौरन Self-report करिये. हां बार-बार Self-report करने से बचिए क्योंकि ये आप पर ही शक खड़ा कर देगा.

Source: fandom

तो अगली बार जब इम्पोस्टर बनना तो इनका ख़्याल रखना.