भारत में गेमिंग पिछले दो-तीन सालों से बढ़ रही है. साथ ही PUBG मोबाइल आने के बाद ये और तेज़ी से बढ़ने लगी. पिछले कई सालों से Tabbo माने जाना वाले इस सेक्टर को अब लोग Career की तरह देखने लगे हैं. इसके साथ ही गेमिंग इंडस्ट्री ने खूब सारे Stars दिए.   

लॉकडाउन के चलते जब सब लोग घरों पर बैठे हैं जिसका गेमिंग सेक्टर को और ज़्यादा फायदा हुआ है. आइये देखते हैं इंडिया के टॉप गेमिंग चैनल. 

1: Dynamo Gaming : 8.08M subscribers 

गेमिंग में आदि सावंत Dynamo नाम से जाने जाते हैं. इनके चैनल में 80 लाख से भी ज़्यादा Subscribers हैं. इस वक़्त इंडिया में किसी भी गेमिंग चैनल के सबसे ज़्यादा Subscribers हैं. गेमिंग में Sniping में माहिर Dynamo हेडशॉट मारने के बाद बोलते हैं 'पट्ट से हेडशॉट'. 

2: CarryisLive : 6.62M subscribers 

CarryMinati हाल में ही अपने य़लगार गाने से पूरी दुनिया के सामने आये. CarryMinati का ये दूसरा चैनल है जिसमें CarryMinati PUBG, Getting Over It, Free Fire जैसे गेम्स खेलते हैं. CarryMinati अपने Gameplay से ज़्यादा अपनी मज़ाकिया Commentary से जाने जाते हैं. 

3: Techno Gamerz : 5.96M subscribers 

ये चैनल उज्जवल का है. जल्द ही ये चैनल 60 लाख Subscribers पर पहुंच जाएगा. इस चैनल में Minecraft, Grand Theft Auto V, Resident Evil जैसे गेम्स का Gameplay आपको मिल जाएगा. 

4: MortaL : 5.51M subscribers 

अगर आप PUBG MOBILE खेलते हैं तो ये नाम जानते होंगे. MortaL का असली नाम नमन माथुर है. MortaL सिर्फ़ देश के ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े PUBG MOBILE के Streamer में से एक है. MortaL PMCO ग्लोबल फाइनल्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.  

5: TWO-SIDE GAMERS : 4.58M subscribers 

45 लाख से भी ज़्यादा Subscribers वाला ये चैनल ऋतिक जैन और जाश धोका का है. ये दोनों मिलकर Free Fire खेलते हैं.  

6: BeastBoyShub : 3.72M subscribers 

BeastBoyShub कई तरह के गेम खेलते हैं जिनमें से Prince of Persia, Minecraft, The Last of Us, Alien: Isolation जैसे गेम्स खेले जाते हैं. 

7: RON GAMING : 3.53M subscribers 

Source: youtube

इस चैनल में आपको अलग-अलग कई गेम्स का Funny Gameplay देखने को मिल जाएगा जिसमें PUBG MOBILE, Free Fire, Grand Theft Auto V शामिल हैं. 

8: Clash Universe : 2.99M subscribers 

इस चैनल पर PUBG MOBILE के Tip और ट्रिक्स मिल जाएंगे. साथ ही Clash Universe Mythbusters के वीडियो बनाते हैं जिसमें PUBG MOBILE के Myth को आज़मा के देखा जाता है. 

9: sc0ut : 2.22M subscribers 

PUBG MOBILE के होने वाले टूर्नामेंट्स में sc0ut हिस्सा लेते हैं. PUBG MOBILE की दुनिया में sc0ut जाना माना नाम है. इसके साथ ही sc0ut अब दूसरे गेम्स जैसे Resident Evil, Call of Duty भी खेलते हैं. 

10: Tanmay Bhat : 1.88M subscribers 

AIB फेम तन्मय को कौन नहीं जानता होगा. वैसे तो तन्मय Gamer नहीं हैं (अगर हैं तो noob हैं, सबूत खुद तन्मय का चैनल है) मगर इस चैनेल में तन्मय कई सारे और YouTubers के साथ मिलकर काफी सारे गेम्स खेलते हैं इसलिए इस लिस्ट में तन्मय का नाम आना तो बनता है. 

किसी को Miss कर दिया हो तो कमेंट में बता के जाना.