अपने देश में गेमिंग सेक्टर उछाल पर है. गेमिंग में अच्छी ख़ासी भीड़ है जिससे गेमिंग कंपनियों को हमारा देश ख़ूब लुभाता है मगर गेम्स बनाने की जब बात आती है तो उसमें हम पीछे रहे हैं. बड़े बाज़ार के साथ हम गेम्स के डेवलपमेन्ट में भी हम तेज़ी से आगे आ रहे हैं. जहां एक तरफ़ Ubisoft जैसी कंपनियां अपने देश में गेम बनवा रही हैं वहीं दूसरी तरफ़ कई छोटी-छोटी कंपनियां भी इस फ़ील्ड में कूद गई हैं. 

आइये जानते हैं कौन से हैं ऐसे 5 धाकड़ गेम्स जो बने या बन रहे हैं इंडिया में. 

1. Mask Gun: 

पुणे की कंपनी जून गेमिंग ने Mask Gun नाम का एक्शन शूटिंग गेम बनाया. गूगल प्ले स्टोर पर इस गेम को 10 मिलियन (1 करोड़) से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. ये गेम में फर्स्ट पर्सन प्लेयर Vs. प्लेयर है और इसमें 3 मोड हैं: डेथमैच, टीम डेथमैच और Bomb Defusal. साथ ही खेलने के लिए 5 मैप्स हैं. 

Source: google

गेम यहां से डाउनलोड करे.

2. Prince of Persia Remake: 

गेम खेलने वालों के दिलों में Prince of Persia की एक अलग ही जगह बनी हुई है. Prince of Persia: The Sands of Time के रिलीज़ होने के 17 साल बाद गेम बनाने वाली कंपनी Ubisoft ने गेम को दोबारा निकालने का सोचा और इसे भारत में डिज़ाइन किया जा रहा है. ये गेम बन रहा है और 21 जनवरी 2021 को PC, PS4 और Xbox One के लिए रिलीज़ होगा. 

Source: reddit

3. Raji: An Ancient Epic: 

इस गेम को Nodding Heads Games ने बनाया है. अगस्त 2020 में इस गेम को Nintendo Switch के लिए लॉन्च किया गया था मगर बाद में इस गेम को PlayStation 4, Xbox One और PC के लिए भी लॉन्च किया जाना है. ये गेम पुराने समय के भारत का एडवेंचर गेम है जो राजी नाम की लड़की है जिसे देवताओं ने चुना है.  

Source: pcgamer

4. Ghajini – The Game 

2008 में आई थी फ़िल्म ग़जनी. उसी फ़िल्म की कहानी पर बना है ये गेम. इस गेम को 'भारत का पहला 3D PC गेम' कहा जाता है. गेम उतना बेहतरीन नहीं है मगर उस समय के हिसाब से बहुत अच्छी कोशिश थी. 

Source: consumerpsyche

5. FAU-G: 

अक्षय कुमार ने इस गेम के आने के बारे में ट्वीट किया था. इस गेम को इस महीने में आना है. इस गेम का पूरा नाम Fearless And United-Guards है और यह गेम आत्मनिर्भर अभियान को सपोर्ट करेगा. इस गेम की कमाई का 20% हिस्सा 'भारत के वीर ट्रस्ट' को दान किया जाएगा. 

Source: twitter