सन 1958 में जब William Higinbotham ने वीडियो गेम्स (Video Games) की खोज की थी. तब उन्होंने सोचा भी नहीं होगा कि आने वाले समय में ये इतने विकसित हो जाएंगे. आज Video Games खिलाड़ियों को रियल एक्सपीरियिंस देने में जुटे हुए हैं. इनके ग्राफ़िक्स से लेकर फंक्शन तक ऐसे हैं कि लोगों को लगता है कि सच में किसी दूसरी दुनिया में मौजूद हैं.

इसी बात पर चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे वीडियो गेम्स (Video Games) के बारे में जो हमारे बचपन की यादों का हिस्सा रहे हैं. इन्हें तब हम कभी दोस्तों के घर जाकर या फिर किसी साइबर कैफ़े में जाकर घरवालों से छिपकर खेलते थे.

ये भी पढ़ें: हिंदू पौराणिक कथाओं पर आधारित हैं ये 5 बेहतरीन वीडियो गेम्स, एक बार खेल कर देखना

1. Prince Of Persia 

ये नाम लेते ही ज़ेहन में एक पगड़ी पहने राजकुमार कई भुलभुलैया से होते हुए दुश्मनों से लड़ता दिखाई देने लगता है. कमाल का था ये गेम, लेकिन लोड होने में टाइम लगाता था. मगर इसके लोडिंग स्क्रीन को देख सारे दोस्त ख़ुश हो जाते थे. 

Prince Of Persia
Source: gamespot

2. Wolfenstein 3D 

हम इसे Wolf 3D कहते थे. ये शूटिंग गेम के पहले संस्करणों में से एक था. इसमें हमें जेल के गॉर्ड्स से बचते हुए कई लेवल पार करने होते थे. नाज़ियों के योद्धा की तस्वीरों के पीछे रहस्यों को भी सुलझाना होता था. 

Wolfenstein 3D
Source: msdos

3. Bio Menace 

इसमें एक CIA ऑपरेटर, म्यूटेंट्स (दानव) से अपने शहर को बचाने की कोशिश करता है. वो आधुनिक हथियारों से जिस तरह से इन दानवों से लड़ता था वो बहूत ही कूल लगता था. 

Bio Menace
Source: akamai

4. Jazz Jackrabbit  

कछुए और खरगोश की कहानी की तर्ज पर बनी थी ये गेम. इसमें एक खरगोश अपने दुश्मानों से लड़ता हुआ अपना मिशन पूरा करता था. Jazz Jackrabbit को कॉमेडी भी करता था और म्यूज़िशियन भी कमाल का था.

Jazz Jackrabbit
Source: classicreload

5. Grand Theft Auto: Vice City 

ये एक एक्शन-एडवेंचर गेम था. मियामी में सेट की गई एक काल्पनिक सिटी Vice में एक अपराधी अपने मिशन को पूरा करते हुए गेम को आगे बढ़ाता है. ये भाग सकता है, कार चुरा सकता है और अपने दुश्मनों को नए-नए हथियारों की मदद से ख़त्म भी कर सकता है.

GTA Vice City old
Source: oldgamesdownload

6. Road Rash 

ये एक स्ट्रीट रेसिंग गेम था, जिसे जीतने के लिए बाइकर्स किसी भी हद तक जा सकते थे. इसमें एक से बढ़कर एक बाइक्स थी, अलग-अलग मैप्स और हथियारों को भी चुराया जा सकता था. इस गेम को बहुतों ने अपने पीसी पर खेला होगा.

Road Rash
Source: malavida

7. Need for Speed: Porsche 

ये एक रेसिंग गेम था. इसमें गेमर अलग-अलग मॉडल की Porsche कार्स इस्तेमाल कर गेम के लेवल पार करता था. इसे दो मोड में खेला जा सकता था. आप कार्स के ज़रिये ग़ज़ब के स्टंट भी कर सकते थे.

need for speed porsche 2000
Source: lutris

8. Unreal Tournament 

शूटिंग गेम्स को नेक्सट लेवल तक ले गया था ये वीडियो गेम. इसमें ऐसे-ऐसे हथियार थे जो दुश्मन पर कहर बरपाते थे. इसे अलग-अलग मोड्स में खेला जा सकता था. ये गेम इतना पॉपुलर हुआ कि इसके कई सिक्वेल भी बाद में रिलीज़ हुए.  

unreal tournament 1999
Source: YouTube

इन गेम्स को एक बार फिर से खेलने का मन करने लगा ना?