ज़िंदगी का ऐसा शायद ही कोई फेज़ हो, जो बचपन जितना शानदार रहा हो. न किसी चीज़ की ज़िम्मेदारी और न ही पैसे कमाने की फ़िक्र. बस स्कूल से आए, खाया-पिया और निकल पड़े अपने गली-मोहल्ले के दोस्त यारों के साथ खेलने-कूदने. खेलते-खेलते घंटो बीत जाते थे, पता ही नहीं चलता था. 90s के बच्चों ने तो बोर्ड गेम्स में ही अपना बचपन गुज़ार दिया. जबकि 2000 के शुरुआती दशक के बच्चों को तो खेलने के लिए रिमोट वाला वीडियो गेम या कीपैड वाला मोबाइल भी माता-पिता से बड़ी मन्नतें करने के बाद ही मिलता था. हालांकि, अब चीज़ें काफ़ी बदल गई हैं और स्मार्टफ़ोन ने पुराने सभी गेम्स को रिप्लेस कर दिया है. अब जो भी गेम खेलना हो, वो हर गेम आपके स्मार्टफ़ोन में मौजूद है.

तो चलिए आपको 90s और शुरुआती 2000 के दशक के कुछ ऐसे पॉपुलर गेम्स के बारे में बता देते हैं, जो अब एप्स (Childhood Games Which Are Apps) के रूप में आपके स्मार्टफ़ोन में मौजूद हैं.

90s games
Source: indiatimes

Childhood Games Which Are Apps

1. लूडो

बचपन में टाइम पास करना हो, तो लूडो सबसे बढ़िया गेम लगता था. इसका क्रेज़ इतना था कि बच्चों के साथ बूढ़े भी इसे खेलने के लिए बैठ जाते थे. आज के समय में ये गेम एक पॉपुलर एप बन चुका है. 'लूडो किंग' समेत ऐसी कई एप्स हैं, जिसके ज़रिए आप अपने क़रीबियों के साथ ऑनलाइन लूडो खेल सकते हैं.

ludo
Source: ludoking

ये भी पढ़ें: इन 30 Photos में कैद है 90's के गेम्स की वो लिस्ट, जो उस दौर के हर बच्चे की पहली पसंद थी

2. कैरम बोर्ड

90s के समय में ये गेम ज़्यादातर हर घर में मिलता था. आप में से ऐसे कई लोग होंगे, जिन्होंने अपनी गर्मी की छुट्टियां घर में अपने दोस्तों के साथ कैरम बोट खेलने में गुज़ारी होंगी. ये भी आपको अब अपने स्मार्टफ़ोन में खेलने को मिल जाएगा. इसे आप प्ले स्टोर या एप स्टोर से 'Carrom Pool: Board Game' के नाम से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा कैरम किंग, कैरम फ्रेंड्स समेत कई दूसरी एप्स भी आपको ये गेम खेलने के लिए मिल जाएंगी. (Childhood Games Which Are Apps)

carrom board
Source: play.google

3. सांप सीढ़ी

जीतने के इतने क़रीब होकर सांप के कांट लेने का दुःख सिर्फ़ वही जान सकता है, जो असली सांप सीढ़ी प्लेयर हो. 90s के बच्चों के बीच इस गेम का ज़िक्र भी कर दो, तो वो आपको इससे जुड़ी यादों का बखान बताने बैठ जाते हैं. आज ये गेम 'Snake And Ladders King' नाम से प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इसे आप अपने फ़ोन में जब मर्ज़ी खेल सकते हैं.

snake and ladder
Source: iwmbuzz

4. स्क्रैबल

इस गेम को खेलने के लिए तो बच्चे बचपन में अपनी सारी बुद्धि झोंक देते थे. नए-नए वर्ड्स बनाकर इसमें सबसे ज़्यादा स्कोर करने वाला व्यक्ति ख़ुद को किसी बुद्धिजीवी से कम नहीं समझता था. आज के दौर में आप इसे 'Scrabble GO-Classic Word Game' नामक एप में खेल सकते हैं. इसके अलावा ऐसी कई एप्स हैं, जिसमें आप स्क्रैबल खेलने का लुत्फ़ उठा सकते हैं. (Childhood Games Which Are Apps)

scrabble
Source: forbes

5. बिज़नेस

बिज़नेस गेम में आधे से ज़्यादा शहर ख़रीद लो, तो कितना अमीर फ़ील होता था न? इसके साथ ही दूसरों से रेंट लेने के लिए पैसों का हिसाब करना भी हमें इसी गेम ने सिखाया था. ये भी अब एप के रूप में मौजूद है. 'Business Game', 'Business Tour' समेत कई एप्स हैं, जिसे डाउनलोड करके ये गेम खेला जा सकता है.

business game
Source: indiamart

ये भी पढ़ें: इन 7 बॉलीवुड की फ़िल्मों के हैं अपने मोबाइल गेम्स, फ़िल्मों के जबरा फ़ैन हैं तो खेल डालिये ये गेम्स

6. सुडोकू

हर रोज़ घर में आने वाले न्यूज़पेपर को पढ़ने से ज़्यादा उसमें रोज़ निकलने वाले सुडोकू गेम को हल करने की जल्दी रहती थी. पेपर का वो एक पन्ना लिए बस एक कोने में बैठ जाते थे और उसमें अपना दिमाग़ घंटों खपा देते थे. अब भी अगर आपको ये गेम खेलने का मन करता हो, तो 'Classic Sudoku Puzzle', 'Sudoku.com' समेत कई ऐसी एप्स हैं, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं. (Childhood Games Which Are Apps)

sudoku
Source: nationaltoday

7. बिंगो

क्लासरूम में अपने दोस्तों के साथ आपने ये गेम ख़ूब खेला होगा. फ़्री पीरियड में हर सीट पर यही गेम खेला जाता था. अब ये गेम भी एप स्टोर पर आ चुका है. 'Bingo Gem Rush', 'Super Bingo HD' जैसे एप्स आपको बचपन के नॉस्टैल्जिया में ले जाएंगे.

bingo game
Source: youtube

8. Tetris

सेल बैटरी से चलने वाला वीडियो गेम याद है? इसमें एक टाइल मैचिंग गेम था. अब ये मत कहिएगा कि बतौर 90s किड आपने ये गेम नहीं खेला है. अब वो वीडियो गेम तो वक़्त के साथ मार्केट से ग़ायब हो गया. लेकिन आज भी आप इसे एप के रूप में अपने स्मार्टफ़ोन में खेल सकते हैं.

tetris
Source: youthkiawaaz

9. सोलिटेयर

कंप्यूटर पर सोलिटेयर गेम खेलने की तो बात ही अलग़ थी. ये गेम स्कूल के कंप्यूटर लैब में भी बच्चों ने ख़ूब खेला होगा. अब इसे आप अपने फ़ोन में भी खेल सकते हैं. अपने एप स्टोर में आप सोलिटेयर गेम को जब सर्च करेंगे, तो आपको इससे जुड़ी ढेरों एप्स दिखाई देंगी.

solitaire
Source: wikipedia

10. टेबल टेनिस 

घर में टेबल पर हल्की प्लास्टिक की बॉल से टेबल टेनिस खेलने का फ़ील अब आपको एप पर भी मिल जाएगा. 'Ping Pong Fury', 'Table Tennis Touch' जैसी काफ़ी सारी एप्स आपको स्मार्टफ़ोन में टेबल टेनिस खेलने की सुविधा देती हैं. 

table tennis app
Source: youtube

टेक्नोलॉजी पुरानी यादों को वापस समेट लाई.