भारत सरकार ने 118 और ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है. इस बार बैन किए गए ऐप्स में PUBG Mobile भी है. जून में सरकार ने टिकटॉक सहित चीन के 59 मोबाइल ऐप पर बैन लगाया था. इसके बाद में जुलाई में 47 और चाइनीज ऐप्स बैन किए गए थे. अब सितंबर में तीसरी बार ऐसा किया गया है.

Source: wikimedia

इस लिस्ट में PUBG Mobile का नाम होना चौंकाने वाला था. मगर PUBG Mobile सिर्फ़ भारत में ही नहीं बैन है कई और ऐसे देश हैं जहां इस गेम पर पाबन्दी लगी है.

इराक़:

2019 में इराक़ सरकार ने PUBG, फ़ोर्टनाईट जैसे ऑनलाइन गेम्स बैन किये थे. सरकार का कहना था कि ये गेम सामाजिक और मानसिक दोनों रूप से ख़तरनाक हैं. देश की संसद ने कहा कि खेल समाज के लिए हानिकारक हैं और इससे राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा है.

Source: needpix

जॉर्डन:

इराक़ के बैन के बाद जॉर्डन ने भी PUBG बैन कर दिया. जॉर्डन ने कहा कि इससे देश के लोगों पर 'निगेटिव इफ़ेक्ट' पड़ा.

Source: cybersport

चीन:

लिस्ट में चौंकाने वाला नाम चीन का है. चीन में PUBG बैन है मगर चीन की सरकार ने इसे इसलिए बैन किया क्योंकि उनके मुताबिक़ PUBG ख़ून-ख़राबा को बढ़ावा देता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए Tencent ने चीन में PUBG जैसा ही गेम 'Game for Peace' लॉन्च किया.

Source: softonic

भारत:

भारत ने 2 सितम्बर को PUBG को बैन कर दिया. भारत अब तक चीन के कुल 224 ऐप्स बैन कर चुकी है.

Source: pcgamesn

हमेशा के लिए लगे बैन के अलावा कई देशों में PUBG कुछ समय के लिए भी बैन किया गया. इस लिस्ट में हमारे पड़ोसी देश नेपाल और पाकिस्तान शामिल हैं. दोनों देशों में PUBG बैन किया गया था मगर जल्द ही ये बैन हटा लिया गया.