अपनी दुनिया को बनाने और उसे कंट्रोल करने की इच्छा हर गेमर की रहती है. ऐसी ही आज़ादी आपको एक गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म देता है जिसका नाम है Roblox. ये एक गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो अपने यूज़र्स को गेम्स के किरदारों को बनाने की आज़ादी देता है साथी दूसरे लोगों द्वारा बनाए गए गेम्स को खेलने का भी मौक़ा देता है.

ये भी पढ़ें:  दिलचस्प है ‘Super Mario’ गेम बनने की कहानी, जानिये किस व्यक्ति के नाम पर रखा गया था गेम का नाम 

क्या है Roblox, ये कैसे काम करता है और क्यों ये लोगों के बीच फ़ेमस हो रहा है इसकी सारी जानकारी आज हम अपने गेम लवर्स के लिए लेकर आए हैं. 

क्या है Roblox?

Roblox Online game
Source: indianexpress

ये एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म और गेम निर्माण प्रणाली है जिसे David Baszucki और Erik Cassel ने 2004 में बनाया था. Roblox Corporation ने इसे 2006 में लॉन्च किया था. ये लोगों को विभिन्न प्रकार के गेम्स और कैरेक्टर्स को क्रिएट कर उन्हें खेलने का मंच प्रदान करता है.   

ये भी पढ़ें:  ऑनलाइन गेम खेलते समय अपने नेटवर्क को कैसे बूस्ट करें? इसका जवाब इन 4 Tricks में छिपा है 

बना सकते हैं अपना अवतार

roblox
Source: cnbc

इस गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपना अवतार बना सकते हैं या फिर पहले से ही मौजूद सेटिंग्स में बदलाव कर किसी अवतार को नया रूप और शक्तियां प्रदान कर सकते हैं. इसमें आप कोई बड़ी चोरी या वारदात को अंजाम कर पुलिस से बचने की कोशिश कर सकते हैं, मल्टीप्लेयर शूटिंग गेम खेल सकते हैं यहां तक कि Robloxian Highschool में वर्चुअल फ़्रेंड्स भी बना सकते हैं. 

कैसे फ़ेमस हुआ ये प्लेटफ़ॉर्म

 Online game
Source: now

इस गेम को शुरुआत में ज़्यादा सफ़लता नहीं मिली थी, लेकिन 2010 में लोग इसमें दिलचस्पी दिखाने लगे, जब कुछ यूट्यूबर्स और लोगों ने इसका इस्तेमाल Memes बनाने और इसके प्रसिद्ध गेम्स का Bootleg Version खेलना शुरू कर दिया. इस पर आप अपनी कल्पना के हिसाब से कोई भी वर्चुअल रूम क्रिएट कर सकते हैं. इसे बनाने के बाद आप दूसरे लोगों को इसे खेलने के लिए भी शेयर कर सकते हैं. यहां पर आप Fortnite वीडियो गेम के जैसे ही वर्चुअल कॉन्सर्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए ये होस्ट की तरह काम भी करता है. 

Roblox Studio

 game
Source: blog

इसे आप ऑलाइन वेबसाइट पर जाकर या फिर इसके Roblox Studio सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड कर भी खेल सकते हैं. प्ले स्टोर पर Roblox नाम से इसका App भी उपलब्ध है.   

कर सकते हैं एक दूसरे से चैट

video game
Source: connectsafely

इस गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर आप दूसरे लोगों से चैट भी कर सकते हैं. चैटिंग का ऑप्शन ऑन करते ही आप जो कहना चाहते हैं उसे टाइप करें और ये बात एक चैट बॉक्स में आपके अवतार के पास दिखाई देने लगती है. इसमें Voice Chat फ़ीचर भी है जिसे 13 साल के यूज़र्स ही अनलॉक कर सकते हैं. लॉकडाउन के बीच ये गेम काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. तब दुनियाभर के बच्चों ने इसे खेलना और यहां चैटिंग करनी शुरु कर दी थी. इसके चलते 2020 में इसके 164 Million एक्टिव यूज़र्स हो गए थे. 

Robux 

Roblox online gaming creation system
Source: New York Times

Robux एक वर्चुअल करेंसी है जिसकी मदद से आप इस प्लेटफॉर्म पर कॉस्मेटिक्स, कपड़े आदि ख़रीद सकते हैं. यही नहीं इसे ख़र्च कर आप इसे Paid गेम्स को अनलॉक सकते हैं. इस करेंसी को आप पैकेज या फिर मंथली सब्सक्रिप्शन के रूप में भी ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं. 

अपने गेम को आप यहां प्रमोट भी कर सकते हैं

 Roblox online gaming platform
Source: bbc

नए गेमर्स इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपने गेम्स को प्रमोट भी कर सकते हैं. मगर सैकड़ों की संख्या में गेम्स उपलब्ध होने के कारण यहां छोटे गेम को उतनी प्रसिद्धी नहीं मिल पाती. इससे बचने के लिए गेमर्स कुछ रुपये ख़र्च कर उसका विज्ञापन स्लॉट पा सकते हैं. 

गेम लवर्स को एक बार इसे ज़रूर ट्राई करना चाहिए.