PUBG Mobile में बैन लगने से इंडिया की गेमिंग इंडस्ट्री को झटका लगा था. धीरे धीरे गेमिंग इंडस्ट्री फिर से संभल रही है मगर अब उतना क्रेज़ नहीं रह गया है. उस क्रेज़ को बनाये रखने के लिए प्रोफेशनल स्ट्रीमर्स ने नए-नए गेम्स Try किये, दोस्तों के साथ हंसी-मज़ाक में खेलने वाले लोगों ने भी उसका ऑप्शन तलाशा, लेकिन वैसा माहौल बन नहीं पाया.

आइये देखते हैं कि PUBG Mobile के बैन होने बाद सबने कौन से गेम्स की ओर अपना रुख किया.

1. Call of Duty: Mobile

PUBG Mobile बैन होने बाद सबकी नज़र Call of Duty: Mobile पर ही थी. उसका कारण ये भी है कि अभी मौजूद सरे गेम्स में CoD ही PUBG को टक्कर दे सकता है. ग्राफ़िक्स, साउंड इफ़ेक्ट, कंट्रोल्स किसी भी मामले में CoD पीछे नहीं है. बैन के बाद इस गेम को खेलने वाले 67% बढे.

Source: bloomberg

2. Garena Free Fire

Call of Duty: Mobile के बाद कोई PUBG को टक्कर देता था तो वो था Free Fire. PUBG के होते हुए जब ये गेम टक्कर दे रहा था तो उसके बैन होने के बाद इस गेम की तरफ़ लोगों का जाना चौंकाने वाला नहीं लगा. इस गेम ने 54% उछाल देखा.

Source: digit

3. Battlelands Royale

ये गेम PUBG Mobile की तरह का ही है लेकिन काफी अलग है. एक तरफ जहां PUBG में असली से दिखने वाले ग्राफ़िक्स और गंभीर सा बैकग्राउंड म्यूज़िक है वहीं इस गेम में सब कुछ थोड़ा कार्टूनिस्ट सा है. मगर गेम उतना ही मज़ेदार है. इस गेम ने 34% उछाल देखा.

Source: softportal

4. Among Us:

PUBG पर लगे बैन के बाद सबसे बेहतरीन इस गेम ने किया. इस गेम की लोकप्रियता का इसी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये गेम 2020 में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किये जाने वाला गेम बना गया. हालांकि Among Us के इतना पॉपुलर होने का एक कारण ये भी रहा कि PUBG पर लगे बैन से तुरंत पहले ही इस गेम को लोगों ने खेलना शुरू किया था. अक्टूबर में इसे 2.6 करोड़ बार दुनिया भर में डाउनलोड किया गया. इससे पहले इसे भारत में इसे ना के बराबर ही लोग खेल रहे थे.

Source: polygon

आपने इनमें से कौन कौन से गेम्स खेले हैं बता के जाइएगा.