चाहे वो एंड्रॉइड यूज़र हो या फिर IOS यूज़र, सभी इन दिनों एक ही मोबाइल गेम खेलना पसंद करते हैं वो है PUBG Mobile. तभी तो ये इस दौर के टॉप 5 मोबाइल गेम्स में से एक है. हो भी क्यों न इसे खेलने पर रियल बैटल ग्राउंड में लड़ाई करने का एहसास जो होता है.

मगर बहुत कम लोग होते हैं जो इस गेम में टॉप रैंकिंग यानी Conqueror तक पहुंच पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं. ये टिप्स आपके खेल को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपको प्रो PUBG मोबाइल प्लेयर बनने में भी मदद करेंगी.

1. आक्रामक रुख न अपनाएं 

 tips to become a pro PUBG Mobile player
Source: gurugamer

रैंक वाले मैच में आपको आक्रामक रुख नहीं अपनाना चाहिए. क्योंकि Ace Tier के अच्छे खिलाड़ी आपके द्वारा की गई एक छोटी-सी चूक का फ़ायदा उठा सकते हैं. हां, अगर आपको सामने वाली टीम की लोकेशन और Load-out के बारे में जानकारी है तो आक्रामक रुख अपना सकते हैं. 

2. अपनी टीम के साथ रहें और उनसे बात करते रहें 

 tips to become a pro PUBG Mobile player
Source: androidauthority

चप्पे-चप्पे पर नज़र रखने के लिए अपनी टीम के साथ डायमंड शेप में आगे बढें और उनसे बात करते रहें. इससे आपको अपने ठिकानों को कवर करने और लड़ने का मौक़ा मिलेगा. साथ ही दूसरों की हेल्प और उनसे आगे का प्लान भी शेयर कर सकते हैं. 

3. रोज़ाना खेल की प्रैक्टिस करते रहें 

 tips to become a pro PUBG Mobile player
Source: bgr

Ace रैंक तक पहुंचना बहुत बड़ी बात होती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप खेल की प्रैक्टिस छोड़ दें. लगातार प्रैक्टिस कर अपनी स्किल्स को बढ़ाते रहें. अलग-अलग बैटल ग्राउंड्स पर दोस्तों के साथ खेलते रहें. इससे एक शूटर के रूप में आपकी स्किल्स सुधरेंगी और टीम वर्क बेहतर होगा. 

4. Peek और Fire 

 tips to become a pro PUBG Mobile player
Source: indianexpress

Peek और Fire करना सीखें. इससे आप दुश्मनों के सामने आए बिना उन्हें ख़त्म कर सकते हैं. इसके लिए आपको गेम की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे. इस तरह: Game Settings > Basic > Peek & Fire > Enable. इसे ऑन करने के बाद आपको कंट्रोल्स के पास Peek & Fire का बटन दिखाई देने लगेगा. 

5. Airdrops 

 tips to become a pro PUBG Mobile player
Source: androidauthority

जब कोई प्लेन एक सप्लाई क्रेट गिराए तो उसे हथियाने के लिए तुरंत न भागें. क्योंकि कई टीम्स उसे पाने के लिए बढ़ने लगती हैं और वो एक वॉर ज़ोन बन जाता है. ऐसे में आप मारे जा सकते हैं. इसकी जगह बिल्डिंग्स की ओर जाएं और अपने लिए ज़रूरी सामान को खोजें. इससे दूसरे खिलाड़ियों की तरह आप क्रेट हासिल करने के चक्कर में मारे जाने से बचेंगे और आपकी रैंक भी अच्छी होगी.

Gaming से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.