PUBG Mobile बैन होने के बाद सब कयास लगा रहे थे कि अगला कौन सा होगा जिसकी दीवानगी होगी. किसी को लग रहा था वो Call Of Duty होगा तो कोई कह रहा था Free Fire लेकिन सबके दिल में जगह बना ली Among Us ने. 

Source: hitc

गेमिंग की दुनिया में अचानक से सबकी नज़र में आये इस गेम को आप खेल रहे हैं या खेलने का प्लान कर रहे हैं तो पहले पूरा गेम समझ लीजिए, फिर कूदिये मैदान में. 

Source: elnacional

गेम की मोटा-मोटी कहानी ये है कि किसी एक मैप में कुल 4-10 प्लेयर्स रहेंगे जिसमें से 1-3 इम्पोस्टर होंगे बाकी सारे क्रू-मेट्स यानी साथी होंगे. इम्पोस्टर क्रू-मेट्स को मरेंगे और क्रू-मेट्स उसे पकड़ने की कोशिश करेंगे और साथ में कुछ टास्क पूरा करेंगे. गेम की शुरुआत में आपको बता दिया जाएगा कि आप इम्पोस्टर हैं या क्रू-मेट. 

Source: google

इस गेम को आप दोस्तों के साथ या ऑनलाइन खेल सकते हैं. 

1. Maps: 

इस गेम में कुल 3 Maps हैं: The Skeld, Mira HQ, और Polus. हर मैप में अलग-अलग टास्क पूरे करने होते हैं. The Skeld सबसे ज़्यादा खेले जाने वाला मैप है. 

Source: gameon

2. क्रू-मेट:

अगर आप क्रू-मेट हुए तो आपको अलग-अलग टास्क दिया जाएगा जैसे लाइट जोड़ना, कार्ड स्वाइप करना वग़ैरह. साथ ही आपको साथियों की हरकतों पर नज़र रखनी है. कोई इम्पोस्टर आपको मार ना दे इसका भी ख़्याल रखना है.

Source: fandom

3. इम्पोस्टर:

अगर आप बनते हैं तो आपका काम क्रू-मेट्स को मारना है मगर सावधानी इस बात की बरतनी है कि मारते वक़्त आपको कोई देख ना पाए. साथ ही मैप्स में कुछ वेंट्स होंगे जिन्हें सिर्फ़ इम्पोस्टर ही इस्तेमाल कर सकता है. अगर आप इम्पोस्टर हैं तो इसका प्रयोग ऐसे करें कि कोई और देख ना पाए.

Source: fandom

4. Sabotage: 

क्रू-मेट्स को मारने के लिए इम्पोस्टर अलग-अलग तरीके अपना सकता है. सबसे आसान है किसी और क्रू-मेट के पास आते ही उसे मार देना. इसके साथ ही इम्पोस्टर को ख़ूब सारे और फ़ीचर्स मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके इम्पोस्टर मैच जीत सकता है. 

Source: fandom

A. O2: 

इससे शिप से सारी ऑक्सीजन बाहर निकल जायेगी. अगर इम्पोस्टर ऑक्सीजन लीक कर देता है अलार्म बजने लगता है और तो क्रू-मेट्स के पास बस थोड़ा सा समय होता है उसे सही करने का. 

B. रिएक्टर: 

अगर इम्पोस्टर रिएक्टर बटन पर क्लिक कर देता है वो क्रू-मेट्स के पास सिर्फ़ 30 सेकेंड्स होगे उसे सही करने के लिए. इससे बचने के लिए क्रू-मेट को रिएक्टर में जाके अपने हाथ को स्कैन करना होगा. इस काम के लिए 2 क्रू-मेट्स लगेंगे. 

Source: duniagames

C. लाइट: 

अगर आप इम्पोस्टर हैं तो आप पूरी शिप की लाइट काट सकते हैं. ऐसा करने से क्रू-मेट्स के लिए अंधेरा हो जाएगा. आप आसानी से क्रू-मेट्स को मार सकते हैं. 

D. Communication: 

Communication में 4 CCTV लगे होते हैं. इसमें इम्पोस्टर क्या कर रहा है ये कोई क्रू-मेट आसानी से देख सकता है. इम्पोस्टर CCTV को आसानी से बंद कर सकता है

Source: reddit

E. दरवाजे: 

इम्पोस्टर के पास एक और हथियार होता है कि वो जिस कमरे का चाहे उस कमरे का दरवाजा 10 सेकेंड्स के लिए बंद कर सकता है. क्रू-मेट जिस कमरे में होगा वहां 10 सेकेंड के लिए फंस जाएगा और आप आसानी से उसे मार सकते हैं. 

इन सारे Sabotage का यूज़ इम्पोस्टर बायीं तरफ़ बने Sabotage पर क्लिक करके कर सकता है.

5. डेड-बॉडी रिपोर्ट: 

अगर आप क्रू-मेट हैं और अगर आपको अपने किसी साथी क्रू-मेट की डेड-बॉडी मिलती है तो आपको फ़ौरन मीटिंग बुलानी है. उसके पास से आपने किसको जाते देखा, कहां देखा जैसी बातें डिस्कस करनी हैं. यहां पर आप अपने साथियों से चैट कर सकते हैं, उसके बाद वोटिंग होगी. 

Source: fandom

6. एमरजेंसी मीटिंग: 

अगर आपको किसी साथी की हरक़तों पर शक़ होता है, जैसे मान लीजिये आपने किसी को वेंट का इस्तेमाल करते हुए देख लिया तो आप फ़ौरन एमरजेंसी मीटिंग बुला सकते हैं और सभी लोगों को बता सकते हैं. उसके बाद वोटिंग होगी. 

Source: fandom

7. वोटिंग: 

डेड-बॉडी रिपोर्ट और एमरजेंसी मीटिंग के बाद वोटिंग होती है. सभी को जिसपर शक़ होगा उसे वोट देंगे. अगर इस वोटिंग से इम्पोस्टर बाहर निकल गए तो ठीक, कोई क्रू-मेट निकल गया तो गेम यूं ही चलता रहेगा.

Source: screenrant

मारे गए और बाहर निकाले गए क्रू-मेट भूत बनकर सारा खेल देख सकते हैं बस वो वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सकते और ना ही चैट कर सकते हैं. अगर कोई इम्पोस्टर बाहर किया जाता है तो वो भूत बनकर पूरा गेम तो देख ही सकता है साथ ही साथी इम्पोस्टर की मदद के लिए Sabotage का इस्तेमाल भी कर सकता है. अगर दो लोगों को बराबर वोट मिलते हैं तो किसी को बाहर नहीं किया जाएगा.  

Source: innersloth

8. जीत-हार: 

जीत और हार की 4 सिचुएशन बनती हैं.

1. सारे इम्पोस्टर मारे जाते हैं. - ऐसे में क्रू जीत जाएंगे
2. सारे टास्क पूरे हो जाते हैं. - ऐसे में क्रू जीत जाएंगे 
3. अगर इम्पोस्टर और क्रू-मेट बराबर हो जाते हैं. - ऐसे में इम्पोस्टर जीत जाएंगे 
4. अगर क्रू-मेट किसी Sabotage को रोक नहीं पाते हैं - ऐसे में इम्पोस्टर जीत जाएंगे 

Source: airentertainment

तो आइये, मिलते हैं Among Us की लॉबी में.