हाल ही में भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए 118 चाइनीज़ Apps को देश में बैन कर दिया था. इनमें PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite भी शामिल है. PUBG के लिए भारतीयों की दिवानगी किसी से छिपी नहीं है. इसलिए बैन के बाद से ही PUBG लवर्स सोशल मीडिया पर जमकर सरकार के इस कदम की आलोचना करते दिख.

किसी ने मीम तो किसी ने वीडियो बनाकर अपनी भड़ास निकाली. पर कुछ लोग इससे आगे निकल गए और उन्होंने PUBG की अंतिम यात्रा तक निकाल दी. PUBG की ऐसी ही अंतिम यात्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

 PUBG
Source: indianexpress

इस वीडियो में कुछ लोग PUBG गेम के पोस्टर लगी एक अर्थी को कंधा देते हुए उसकी अंतिम यात्रा निकाल रहे हैं. साथ ही वो राम नाम सत्य की जगह 'विनर-विनर चिकन-डिनर' के नारे लगा रहे हैं. इस दौरान बैकग्रांउड में 'याद तेरी आएगी' गाना भी चल रहा है.

 PUBG
Source: youtube

यही नहीं इन्होंने PUBG के लिए शोक सभा भी आयोजित की. इसमें कुछ लोग एक दूसरे को सांत्वना देते दिख रहे हैं. आप भी देखिए:

इंटरनेट पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. एक अन्य वीडियो में भी कुछ लोग सफ़ेद कपड़े पहन PUBG की अंतिम यात्रा निकालते दिखे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite के 5 करोड़ से अधिक यूज़र्स हैं. इनमें से लाखों लोग इस गेम को रोज़ाना खेलते थे. कुछ तो प्रोफ़ेशनल टूर्मनामेंट में भी हिस्सा लेते थे.

 PUBG
Source: softonic

इस बैन की वजह से भारत के ई-स्पोर्ट्स में तरक्की का रास्ता भी रुकता दिखाई दे रहा है. वहीं अच्छी बात ये है कि इस बैन के बाद बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने FAU-G नाम के इंडियन एक्शन गेम को जल्द लॉन्च करने की घोषणा की थी. ये गेम PUBG जैसा ही होगा. सभी PUBG लवर्स को अब इससे ही कुछ आंस है.

FAU-G
Source: twitter

PUBG पर बैन लगने के बाद आपकी और आपके दोस्तों की क्या प्रतिक्रिया थी, कमेंट सेक्शन में हमसे शेयर करें.

Gaming से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.