PUBG बैन हो गया और Fau-G अभी लॉन्च होने वाला है. इन सभी ख़बरों के बीच एक गेम है जिसकी चर्चा इन दिनों दुनियाभर के गेमर्स के बीच हो रही है. इसका नाम है Raji: An Ancient Epic. ये गेम कैसा है और किसने इसे डेवलेप किया है, चलिए विस्तार से जानते हैं.

Raji: An Ancient Epic एक Console गेम है जिसे हाल ही में Nintendo Switch पर रिलीज़ किया गया है. इसे PC और PS4 के लिए भी डेवलेप किया जा रहा है. इस गेम को Nodding Games के फ़ाउंडर्स श्रुति घोष, अविचल सिंह, और Ian Maude ने मिलकर बनाया है.

imgur

ये एक मेड इन इंडिया गेम है जिसमें एक लड़की की कहानी है, जो अपने छोटे भाई की खोज में निकली है. उसके परिवार का ख़ात्मा कर एक राक्षस महाबलासुर उसके भाई को उठा ले जाता है. इस लड़ाई को ख़त्म करने का ज़िम्मा उठाती है राज़ी. वो अकेले अपने दम पर उस राक्षस से भिड़ने निकल पड़ी है.

nintendo

ये गेम भारतीय पौराणिक कथाओं से प्रेरित है. इस गेम में आपको ऐसे लेवल देखने को मिलेंगे जिसमें होंगे विशाल क़िले. इसकी लोकेशन और मॉन्स्टर सभी पौराणिक कथाओं से प्रेरित हैं. ये गेम अपने अद्भुत विज़ुअल्स और स्टोरी लाइन के चलते लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हो रहा है. गेम के हर लेवल में चारों तरफ यहां तक कि दीवारों पर भी हिंदू-देवी देवताओं के चित्र उकेरे गए हैं. 

कैसे हुई शुरुआत

reddit

इस गेम को बनाने की तैयारी 2017 से ही चल रही है. लेकिन फ़ंड्स की कमी के होने के चलते ये गेम अब जाकर मार्केट में आया है. इसके लिए इन्होंने एक फंडरेज़र अभियान की भी शुरुआत की थी, लेकिन काम नहीं बना. इसके फ़ाउंडर्स में से एक श्रुति घोष बताती हैं कि इस गेम को बनाने के लिए उन्होंने अपने घर तक को गिरवी रख दिया था. इनकी टीम के पास गेम प्लान था और क़ाबिलियत भी, लेकिन फ़ंड्स की कमी थी.

pcgamer

लोग इनके डेमो की सरहाना तो करते मगर पैसे लगाने को कोई तैयार नहीं था. फ़ाइनली उन्हें Super.com के रूप में पब्लिशर मिल गया जो इस गेम को आर्थिक रूप से सपोर्ट करने को तैयार हो गया. इसके बाद Nodding Games की टीम ने 14 महीनों के अंदर इस पूरे गेम को बना डाला. वो भी इंटरनेशनल लेवल और क्वालिटी वाली थीम्स के साथ.

श्रुति ने बताया कि वो शुरुआत से ही भारतीय पौराणिक कथाओं पर बेस्ड गेम बनाने की सोच रही थी. इसके सभी लेवल को डिज़ाइन करने में इनकी टीम का अनुभव बहुत काम आया है. इसके डेवलपर्स का कहना है कि इसके हर पत्थर हर कण की एक बैक स्टोरी है. कैरेक्टर के हथियार से लेकर उसकी ज्वेलरी तक लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

फ़ेमस इंडियन रैपर रफ़्तार ने लगाई थी स्टोरी

इनकी टीम के लोग Rockstar, Ubisoft, The Chinese Room और Acclaim जैसी बड़ी कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं. ये गेम भारतियों को ख़ूब पसंद आ रहा है. फ़ेमस इंडियन रैपर रफ़्तार ने भी इस गेम की स्टोरी अपने इंस्टाग्राम पर लगाई थी.

इसके फ़ाउंडर्स का कहना है कि फ़िलहाल वो इसका कोई सिक्वल नहीं लेकर आ रहे हैं. ये एक मेड इन इंडिया गेम है जिनकी टीम पुणे में रहती है. उनका कहना है आजकल के माहौल में इसके भारतीय होने का भी इसे फ़ायदा ज़रूर मिलेगा.

Gaming से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.