‘म्हारी छोरियां छोरो से कम है के’… जी हां, लड़कियों ने अपने मां-बाप को ये कहने पर मजबूर कर दिया है. ‘मेरी लड़की मेरा बेटा है’ कहने वाली सड़ी सोच अब ‘मेरी बेटी मेरा गर्व’ में तब्दील हो चुकी है. हर क्षेत्र में लड़कियों ने ख़ुद को बेहतर साबित किया और करती जा रही हैं. बात चाहें शिक्षा की हो या फिर किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी को लीड करने की, राजनीति की हो या फिर देश की सुरक्षा की, हर जगह महिलाएं अपना ज़बरदस्त नेतृत्व दे रही हैं. अब गेमिंग भी इस फ़ेहरिस्त में जुड़ गया है.

Source: shethepeople

बंदूकें, कार, स्पीड, कुश्ती... ये वो चीज़ें हैं, जो लड़कों को काफ़ी एक्साइट करती हैं. भइया ताकत और मर्दानगी का इससे बेहतर प्रदर्शन तो हमें कहीं और करना सिखाया ही नहीं गया. लेकिन अब लड़कों का वर्चस्व डगमगाने लगा है. क्योंकि ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में शारीरिक शक्ति का घिसापिटा तर्क काम नहीं आता है. तो बस भारतीय गेमिंग की झंडाबरदारी महिलाओं ने संभाल ली है. इसमें सबसे आगे 18 वर्षीय सान्या खत्री का नाम है. PUBG प्लेयर्स की दुनिया में सान्या लीडिंग महिलाओं में से एक हैं.

लड़की ने भौकाल मचा रखा है

दिल्ली के रहने वाली सान्या खत्री PUBG उस्ताद है. मने इन्होंने गदर काट रखा है. Team Xhibit नाम से सान्या और उनकी टीम ESL PUBG Masters League क्वार्टर फ़ाइनल में इसी साल पहुंची थी.

Source: forbes

अब वे ESL India Premiership की ओर से आयोजित Summer 2020 PUBG Grand Finals में खेलेंगे, जो कि Disney Hotstar+ पर 16 से 17 जुलाई के बीच लाइव स्ट्रीम होगा.

इसमें कुल 16 टीमें होंगी जो 10 मैच खेलेंगी. एक बात और कि ऐसे ही फ़र्ज़ी गेम नहीं हो रहा. इसमें जीतने वाले को तगड़ा इनाम भी मिलेगा.

मल्टीटैलेंडेड भी हैं

सान्या को वीडियो गेम्स का तो शौक है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो आउटडोर गेम नहीं खेलतीं. वो तैराकी, स्केटिंग और एथलेटिक्स में प्रशिक्षित है. जब वो गेमिंग नहीं कर रही होती हैं, तो गाने गाना, पेंट करना, लिखना पसंद करती है. इसके साथ ही सान्या फ़ेमिनिस्म जैसे सामाजिक मुद्दों पर भी ख़ासा मुखर रहती हैं.

Source: republicworld

थोड़ा PUBG भी जान लो

PUBG पूरा नाम है PLAYER UNKNOWN’S BATTLEGROUNDS है. PUBG, एक मल्टीप्लेयर वीडियो गेम है, जिसने 2017 में अपनी रिलीज़ के बाद से दुनिया में तूफ़ान ला दिया है. एक समय में 100 खिलाड़ी खेल सकते हैं, जिसमें कोई भी अपने दोस्तों या रैंडम खिलाड़ियों की टीमों के साथ खेल सकता है. गेमप्ले मूल रूप से अस्तित्व की लड़ाई है, जहां आख़िरी खिलाड़ी बचने तक गोलियां-वोलियां धड़ल्ले से चलती रहती हैं. जीतने पर ‘विनर-विनर, चिकन डिनर.’ का इनाम मिलता है.