हर साल अच्छे वीडियो गेम्स को अवॉर्ड दिया जाता है, इसके लिए बाक़ायदा एक अवार्ड शो बनाया गया है, इस अवॉर्ड शो का नाम है The Game Awards 2020. इस साल कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार का The Game Awards वर्चुअल किया गया. इस बार गेम The Last of Us Part II को 7 अवार्ड्स मिले जो शो के इतिहास में सबसे ज़्यादा मिलने वाले अवार्ड्स रहे.

आइये जानते हैं कौन कौन से गेम्स रहे विनर:

1. The Last of Us Part II

ये एक एक्शन एडवेंचर गेम है. 19 जून 2020 को लॉन्च हुए इस गेम ने अपने परफ़ॉरमेंस, कैरेक्टर्स, स्टोरीलाइन और गेमप्ले के लिए बहुत तारीफ़ बटोरी. The Game Awards 2020 की महफ़िल तो इसी गेम ने लूटी. इस गेम के पास कुल 10 नॉमिनेशन थे जिसमे इसने 7 अवार्ड्स जीते. गेम ऑफ़ द ईयर, बेस्ट गेम डायरेक्शन, बेस्ट नैरेटिव, बेस्ट ऑडियो डिज़ाइन, बेस्ट परफ़ॉरमेंस, इनोवेशन इन एक्सेसिबिलिटी और बेस्ट एक्शन/एडवेंचर गेम के ख़िताब जीते.

2. Ghost of Tsushima

Ghost of Tsushima भी एक एक्शन-एडवेंचर गेम है. इस गेम में एक समुराई की कहानी है जिसे इस आइलैंड को बचाना है. साथ ही ये एक Open-World गेम है, ऐसे गेम्स में खेलने वाला अपने मिशन के अलावा अलग अलग जगहों पर जाकर एक्स्प्लोर कर सकता है. Open-World होने की वजह से इस गेम को आलोचना का सामना भी करना पड़ा. इस गेम ने 'बेस्ट आर्ट डायरेक्शन' और 'प्लयेर्स वॉइस' का अवॉर्ड जीता.

3. Final Fantasy VII Remake

ये एक एक्शन-रोल प्ले गेम है. ये गेम 1997 के PlayStation के गेम Final Fantasy VII का रीमेक है. इस गेम ने 'बेस्ट स्कोर एंड म्यूज़िक' अवॉर्ड जीता. साथ ही इसने 'बेस्ट रोल प्लेइंग' का ख़िताब भी अपने नाम किया.

4. Tell Me Why

ये एक एडवेंचर गेम है. इस गेम कहानियां सुनायीं जाती हैं जिसके हिसाब से आपको फ़ैसला लेना होता है. ये फ़ैसले आगे चलकर पूरे गेम में असर डालते हैं. इस गेम ने 'गेम्स फॉर इम्पैक्ट' जीता.

5. No Man's Sky

ये एक सर्वाइवल गेम है. इस गेम के 4 आधार हैं: एक्स्प्लोर करना, सर्वाइव करना, युद्ध करना और व्यापार करना. अपने उलझे हुए गेम प्ले के चलते ये गेम काफी दिनों से गेमर्स का प्यारा बना हुआ है. इस गेम को इस साल का 'बेस्ट ऑनगोइंग' अवॉर्ड मिला.

6. Hades

लिस्ट में एक और एक्शन-रोल प्लेइंग गेम ने जगह बनाई. ये एक दमदार एक्शन गेम है. इस गेम ने गेम्स अवार्ड्स 2020 में 'बेस्ट इंडी' और 'बेस्ट एक्शन' का ख़िताब जीता.

7. Among Us

सबको बोरियत से बचाने वाले इस गेम ने 'बेस्ट मोबाइल गेम' का अवार्ड जीता. लोगों ने इस गेम में इम्पोस्टर का ख़ूब पता लगाया और ऑनलाइन बहुत महफ़िलें जमाईं. इस गेम की ख़ास बात ये है कि ये आपको थोड़ी भी देर के लिए बोर नहीं करता. साथ ही इसने 'बेस्ट मल्टीप्लयेर' का अवॉर्ड भी जीता.

8. Fall Guys

 ये गेम बैटल रॉयल गेम है मगर दूसरे बैटल रॉयल्स की तरह भारी भरकम ग्राफ़िक्स पर निर्भर नहीं रहता. अपने अलग तरह के ग्राफ़िक्स के लिए जाने जाने वाले इस गेम को 'बेस्ट कम्युनिटी स्पोर्ट' का अवॉर्ड मिला.

9. Half-Life: Alyx

ये गेम VR में खेले जाना वाला फर्स्ट पर्सन शूटर गेम है. प्लेयर को इसमें अलग अलग तरह के गैज़ेट मिलते हैं जिसका इस्तेमाल करके प्लेयर गेम खेल सकता है. इस गेम ने 'बेस्ट VR/AR' का अवॉर्ड जीता.

10. Mortal Kombat 11: Ultimate Edition

ये एक फाइटिंग गेम है जिसमें खेलने वाले को अलग अलग लोगों से लड़ना पड़ता है. अपने बेहतरीन फाइटिंग गेमप्ले के चलते इसे 'बेस्ट फाइटिंग' का अवॉर्ड मिला.

11. Animal Crossing: New Horizons

ये एक लाइफ सिमुलेशन वीडियो गेम है जो  Nintendo Switch पर खेला जा सकता है. इस गेम में खिलाड़ी एक प्लेयर को कण्ट्रोल करता है जिसे एक आइलैंड में अपना जीवन काटना है. इस गेम ने 'बेस्ट फैमिली' का अवॉर्ड जीता.

12. Phasmophobia

इस साल का 'बेस्ट डेब्यू' अवार्ड Phasmophobia के पास गया. ये गेम एक हॉरर गेम है. बेस्ट डेब्यू की लिस्ट में राज़ी का नाम भी था जो एक इंडियन गेम है मगर वो अवॉर्ड जीत नहीं पाया.

 इसके साथ ही इस अवार्ड शो में Ark II, Untitled Mass Effect game, Century: Age of Ashes,  Perfect Dark जैसे कई गेम्स की घोषणा की गयी.