कोरोना काल में लोगों का घर से निकलना बंद हो गया है. घर पर बैठे-बैठे या काम करते हुए उनका वज़न भी बढ़ गया है. इसका बुरा असर हमारी हेल्थ पर पड़ना लाज़मी है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे वीडियो गेम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें खेलने से आपकी एक्सरसाइज़ भी होगी और मनोरंजन भी. 

ये Gears 5 और  Assassin’s Creed Valhalla जैसे हाईप्रोफ़ाइल गेम्स नहीं हैं. ये वो गेम हैं जिन्हें आप अपने कमरे के अंदर खेलकर ख़ुद को फ़िट और मेंटली स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

1. Ring Fit Adventure

ये एक फ़िटनेस फ़ोक्स्ड गेम है जिसे Nintendo Switch कंसोल पर खेला जा सकता है. ये गेम Ring-Con और Leg strap के साथ है, ये बताते रहते हैं कि प्लेयर एक्टिव है कि नहीं. कहानी और नायक पर आधारित ये गेम कोरोना काल में लोगों के बीच काफ़ी फ़ेसम हुआ है.

2. Zumba Fitness World Party

अकेले में Zumba सिखना चाहते हैं तो ये वीडियो गेम आपके लिए बेस्ट है. Xbox One पर खेले जाने वाले इस गेम के ज़रिये आप अपने लिविंग रूम में ही ज़ुंबा सीख सकते हैं. कोरोनाकाल में इससे अच्छा ऑप्शन क्या होगा. इसमें आप बॉलीवुड स्टाइल ज़ुंबा भी सीख सकते हैं. कैलोरी बर्न करने और फ़्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने का बेस्ट तरीका यही है. 

3. Yoga Master

योग आपकी बॉडी के पोस्चर को सही रखता है साथ ही आपको किसी काम में ध्यान केंद्रित करने में भी हेल्प करता है. मन को शांत करने के लिए इससे अच्छा वीडियो गेम कोई नहीं. PS4 पर खेले जाने वाले इस गेम में 150 से अधिक योगासन हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.  

4. Just Dance 2021

हर साल Ubisoft, 'Just Dance' का नया वर्ज़न रिलीज़ करता है. इसके ज़रिये हम लेटेस्ट डांस मूव्स सीख सकते हैं. इसमें इतने डांस मूव्स हैं कि ये कभी ख़त्म ही नहीं होते. इस गेम को आप Nintendo Switch, PS5, PS4, Xbox One, Xbox Series X/S जैसे कंसोल पर खेल सकते हैं. इसे आप अकेले और अपने दोस्तों के साथ पसंदीदा गाने पर खेल सकते हैं.

5. Fitness Boxing 2: Rythm And Excercise

ये फ़िटनेस बॉक्सिंग का लेटेस्ट वर्ज़न होगा जो 4 दिसंबर को रिलीज़ होने वाला है. जानकारों का कहना है कि ये पहले से भी बेहतर वीडियो गेम होगा. इसमें 2 प्लेयर मोड, 23 गाने और 66 वर्कआउट होंगे. इसे खेलते हुए ऐसा लगेगा जैसे आप कार्डियो किक बॉक्सिंग कर रहे हैं.

खेलते-खेलते फ़िट होना चाहते हैं तो आज ही इन 5 वीडियो गेम्स को ऑर्डर कर दें.