पढ़ोगे, लिखोगे तो बनोगे नवाब

खेलोगे, कूदोगे तो बनोगे ख़राब

ये लाइन हमने न जाने कितनी बार अपने बड़ों के मुंह से सुनी होगी और आज देखें तो ये लाइंस कितनी बेतुकी लगती हैं. एक समय में टाइम पास के लिए खेले जाने वाले वीडियो गेम्स, आज लोगों का पेशा बन चुके हैं. दुनिया में गेमर्स की आज अपनी एक पहचान है. गेमिंग क्षेत्र आज एक बड़ा उद्योग बन चुका है. यही नहीं, Fortnite, FIFA और PUBG जैसे कई गेम्स को पेशेवर टूर्नामेंट के रूप में मान्यता दी जाने लगी है.

इवेंट्स, यूट्यूब वीडिओज़ और ब्रांड प्रमोशन भी कुछ ज़रिए हैं जिनसे ये गेमर्स कमाई करते हैं.

आइए आपको बताते हैं दुनिया के 5 सबसे अधिक कमाई वाले गेमर्स और 2019 में हुई उनकी कमाई के बारे में.

1. Tyler Belvins

गेमिंग नाम: Ninja

कमाई: 127 करोड़

Tyler पिछले साल से सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले गेमर हैं. यूट्यूब से लेकर ब्रांड प्रमोशन तक इनकी कमाई करने का ज़रिया है. 2019 में इन्होंने Adidas, Red Bull और अंडरवियर डिज़ाइन PSD के साथ काम कर काफ़ी रुपये कमाए हैं. जब Fortnite ने Ninja के लिए एक अवतार डिज़ाइन किया, जिसे गेमप्ले के दौरान खिलाड़ी अपना सकते थे उसके बाद तो गेमिंग वर्ल्ड में उनका काफ़ी नाम हुआ.

2. Felix Kjellberg

गेमिंग नाम: PewDiePie

कमाई: 112 करोड़

एक और गेमर जो यूट्यूबर के तौर पर ज़्यादा प्रसिद्ध है. हालांकि, 2019 में वो कई विवादों का हिस्सा रहे मगर फिर भी उनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग में कोई कमी नहीं है. आज उनके 100 मिलियन से भी ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं.

3. Preston Arsement

गेमिंग नाम: Preston

कमाई: 104 करोड़

Minecraft गेम खेल कर 104 करोड़ कमाने वाले गेमर Preston मात्र 26 साल के हैं. उनको 'पसंदीदा गेमर के लिए किड्स चॉइस अवॉर्ड ' के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है.

4. Mark Fishbach

गेमिंग नाम: Markiplier

कमाई: 104 करोड़

Mark कोई पेशेवर गेमर नहीं है. वह वीडियो गेम खेलने में बहुत समय खर्च नहीं करते हैं, वह वास्तव में उनका मज़ाक उड़ाता है. उन्होंने शुरुआत में Amnesia: The Dark Descent जैसे हॉरर वीडियो गेम पर अपनी मज़ाकिया प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करके फ़ॉलोवर्स बढ़ाए थे. बाद में उन्होंने अपना ख़ुद का YouTube Original, A Heist with Markiplier रिलीज़ किया यह एक इंटरेक्टिव फ़िल्म है जो आपको अपने ख़ुद के एडवेंचर को चुनने की मौका देती है.

5. Michael Grzesiek

गेमिंग नाम: Shroud

कमाई: 93 करोड़

एक कैनेडियन गेमर जो कई गेम खेलता है. मगर वो मुख्य रूप से Counter-Strike: Global Offensive खेलते हैं. वो गेमिंग ब्रांड, Jinx के साथ मिलकर एक क्लोथिंग लाइन भी चलाते हैं.