बचपन में मेरी तरह अपने भी 7 महाद्वीपों के बारे में पढ़ा होगा. इन सातों महाद्वीपों में से एक ऐसा महाद्वीप है, जिसके बारे में पढ़ने और जानने के लिए हर कोई इच्छुक रहता है. ये महाद्वीप है अंटार्कटिका. आपको ये भी पता होगा या बताया गया होगा कि इस महाद्वीप पर कोई नही रहता रहता. या यूं कह सकते हैं कि ये द्वीप इतना ठंडा है कि यहां रहना संभव ही नहीं है. ये सच भी है क्योंकि इस आइलैंड पर हर तरफ बर्फ़ ही बर्फ़ है. ये आइलैंड बर्फ़ से ही बना हुआ है. इस आइसलैंड के बारे में सबको यही पता होगा कि यहां पर केवल पेंगुइन्स, पोलर बियर्स और साइंटिफिक रिसर्च सेंटर्स ही हैं.

लेकिन आपके बता दें कि वास्तिवकता तो ये है कि आर्कटिक सर्कल में कुछ लोग भी रहते हैं. विश्वास नहीं हो रहा न, लेकिन ये सच है कुछ परिवार यहां सुख-शान्ति से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं. ऐसा ही एक कबीला है Hjertefolgers. 6 लोगों का एक परिवार यहां पर एक ऐसे घर में रहता है, जिसके चरों तरफ सौर जियोडेसिक गुंबद (Solar Geodesic Dome) बने हुए हैं.

एक Inhabitat ने कुछ समय पहले सबसे पहली बार इस Hjertefolgers परिवार को देखा था और उनके बारे में लिखा था. कुछ समय बीत जाने के बाद जब वो दोबारा वहां गए तो उन्होंने देखा कि 6 लोगों का ये परिवार नोर्वे के दक्षिणी हिस्से में स्थित Sandhornoya के इस आइलैंड पर कैसे अपना जीवन बीता रहा है. ये परिवार ऊर्जा को संरक्षित करने वाले और एकदम अनोखे घर में खुशहाल ज़िन्दगी बिता रहां है.

इस घर की खासियत है कि इसके चारों तरफ सौर जियोडेसिक गुम्बद बने हुए हैं. इन गुम्बदों की मदद से ये परिवार अपने घर के अन्दर ही सभी तरह के फल और सब्जियां उगाते हैं. इनके इस घर के अन्दर इनको आइलैंड की विषम परिस्थितियों का कोई फ़र्क नहीं पड़ता है. इनके घर का तापमान बहार के तापमान से बिलकुल अलग रहता है.

ये घर अन्दर से एक पारंपरिक Cob home की तरह ही है, जो हर तरह से सुरक्षित और टिकाऊ भी है. इसके अलावा आप इसे जितना सूखा रखेंगे ये उतना ज़्यादा समय तक सुरक्षित रहेगा.

इस घर में रहते हुए इस फैमिली को तीन साल हो चुके हैं. हालांकि ये कोनों से अब थोड़ा-थोड़ा ख़राब होने लगा है.

Ingrid के अनुसार, सर्दियों के समय में इसका कांच टूटने लगता है, इसलिए इसको डबल गिलास से बनाया या डिजाईन किया गया है. इसके साथ ही इसका डिजाईन इस हिसाब से बनाया गया है ताकि ये घर के अन्दर ही उष्णकटिबंधीय उद्यान (Tropical Garden) बना सकें.

आइये अब देखिये इस घर की बेहद खूबसूरत तस्वीरें.

अगर आप इस घर के बारे में और भी जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें.

Source: distractify