गाज़ियाबाद में प्रदूषण का स्तर कम होने के बजाये, लगातार बढ़ता जा रहा है. Central Pollution Control Board (CPCB) की रिपोर्ट के अनुसार, बीते मंगलवार शहर की एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 451 दर्ज की गई, जबकि सोमवार को ये 430 थी. यही नहीं, ज़िले की भयावह स्थिति को देखते हुए इसे देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित कर दिया गया है.

Source : justprop

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से शहर के प्रदूषण के स्तर में भारी वृद्धि देखी गई है. मंगलवार को चौथा दिन था, जब गाज़ियाबाद में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखी गई. वहीं बीते शनिवार को शहर का AQI 404 था, और रविवार को बढ़कर ये 415 तक पहुंच गया. इससे पहले 27 और 28 अक्टूबर को आई रिपोर्ट में कानपुर के बाद दूसरे नबंर पर गाज़ियाबाद को सबसे दूषित शहर बताया गया था.

Source : livemint

वहीं शहर में बढ़ते प्रदूषण की समस्या को देखते हुए ज़िले के डीएम ने सभी प्रकार के निर्माण कार्य को बंद करने का आदेश दिया है, लेकिन स्कूल और प्राइमरी क्लासेस को लेकर अभी कोई फ़ैसला नहीं किया गया है. सिर्फ़ गाज़ियाबाद ही नहीं, प्रदूषण के मामले में नोएडा की स्थिति भी कुछ ठीक नहीं है. अगर आप अपने शहर की AQI जानकर उसके प्रदूषण स्तर का पता लगाना चाहते हैं, तो ये जान लीजिये. 0 से 50 के बीच AQI को अच्छा माना जाता है. वहीं 51-100 को संतोषजनक, जबकि 101 और 200 के बीच के लेवल को मध्यम माना जाता है.

Source : indianexpress

अगर AQI 201 और 300 के बीच दर्ज की गई है, तो मामला ख़राब है. इसके बाद 301 और 400 के बीच की रेटिंग आये, तो स्थिति ज़्यादा बिगड़ चुकी है. 401 और 500 को गंभीर समस्या के रूप में देखा जाता है. गाज़ियाबाद की ख़राब हालत को देखते हुए भी अभी प्रदूषण की रोकथाम के लिये कोई कठोर कदम नहीं उठाए गये हैं.