हाल ही में एक साथ कई Google अकाउंट हैक होने की ख़बरे आईं. लोगों ने बताया कि उन्हें Googl.o से एक Mail मिली, जहां एक क्लिक से सीधा Google Doc खुलने की बात लिखी थी. इसे क्लिक करने के बाद लोगों के अकाउंट हैक हो गए.

सोशल मीडिया ऐसी शिकायतों से भर गया. जैसे ही ये ख़बर Google तक पहुंची, उसने फ़ौरन इसके खिलाफ़ एक्शन लिया. Google ने जब इसकी पड़ताल की, तो पता चला कि ये एक नए तरीके का साइबर क्राइम है. इसमें किसी नकली ID से लोगों को Mail आती है और उसे डाउनलोड करते ही आपके सिस्टम की सारी डिटेल उसके पास पहुंच जाती है.

Source: Reuters

फिर हैकर जो भी जानकारी चाहे, वो आपके सिस्टम से निकाल सकते हैं. ऐसे में Google इससे बचने के उपाए खोज रहा है. Chief Technology Officer Aaron Higbee ने बताया ये Phishing का एक नया और आसान तरीका है. इससे बचाव के तरीके Google खोजे जा रहा है.

Source: Reuters

इस तरह के हैकर इतने स्मार्ट हैं कि उन्होंने लोगों के बैंक अकाउंट डिटेल भी निकाल लिए और वारदात होने के बाद लोगों को इस बात का पता चला.

हैकर्स ने खुद Google को एक Mail के ज़रिए धमकी दी है कि वो फिर ऐसी हरकत करेंगे. ये एक गम्भीर समस्या है और इसके खिलाफ़ Cyber Securityको भी सूचना दे दी गई है.

Source: Reuters

इस तरह के Cyber Crime से बचने के लिए हम लोगों को भी सचेत रहने की ज़रूरत है और अगर आपके पास भी ऐसे Mail आएं, तो बिना जाचें इसे खोलने की और डाउनलोड करने की कोशिश भी न करें.

Story Source: Reuters