आज योग सिर्फ़ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में छा गया है. हर कोई फ़िट रहने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा है. योग की ख़ास बात ये है कि आपको इसके कई रूप देखने को मिल जाएंगे. पावर योगा इन्ही में से एक है.

लेकिन अब हम जिस योग की बात कर रहे हैं उसे देख कर आपकी हंसी भी छूट सकती है. California के एक ग्रुप ने योग के लिए एक ऐसे फ़ार्म हाउस को चुना जहां बकरियां हैं. इसका कारण है कि इन्हें Goat Yoga यानि बकरियों के साथ योग करना है.

ये प्रचलन अफ़्रीकी देशों द्वारा शुरू किया गया है, लेकिन इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे अमेरिका में भी हो रही है. लोगों ने बताया कि बकरियों के साथ योग अपने किसी पालतू जानवर के साथ खेलने जैसा है और इसी कारण आप खुश रहते हैं और इस योग का असर काफ़ी तेज़ी से होता है.

इस योग को किसी और भी जानवर के साथ किया जा सकता है, लेकिन इसे करने वालों ने बताया कि छोटी बकरियां आपके आसन के दौरान आप पर चढ़ जाती हैं और आपके साथ खेलने की कोशिश करती हैं, इससे ये योग और भी मज़ेदार हो जाता है.

इस तरह के योग लोगों के बीच काफ़ी प्रचलित हो रहे हैं और ये एक तरह से फ़ायदे का सौदा है क्योंकि कम से कम हर कोई फ़िट रहने के लिए इससे जुड़ तो रहा है.

Image Source: HT