जब आप दुनिया से कहीं दूर हों और आपके पास सिर्फ़ तनहाई के अलावा कुछ न हो. जब असलियत में आप ऐसी जगह फ़ंस जाएं, जहां आप खुद को Bear Grylls समझने लगें और दूर-दूर तक कोई आपकी मदद के लिए न हो. ऐसी स्थिति में क्या करेंगे आप? वहां आपके पास सोशल मीडिया पर ढिंढोरा पीटने के लिए फ़ोन नेटवर्क या WiFi भी नहीं होगा. ऐसी स्थिति में हमारी एक सलाह मान लीजिएगा. रोमांच का मज़ा लेने से पहले अपनी Survival Kit में ये इंतज़ाम ज़रूर रखें.

1. Satellite फ़ोन

Source-Forbes

आपका फ़ोन नेटवर्क आपको धोखा दे सकता है, पर Satellite फ़ोन नहीं. इससे आप धरती के किसी भी कोने से किसी को भी फ़ोन कर सकते हैं.

2. Whistle यानि सीटी

Source- Riskmanagement

वैसे तो हमारा समाज सीटी बजाना गलत समझता है, लेकिन जान बचाने के लिए ये बदतमीज़ी ठीक है. अगर आप तीन बार लगातार सीटी बजाते हैं तो इसे पूरी दुनिया में संकट का संकेत माना जाता है. ये आप अपने बच्चे को आउटिंग के वक्त दे सकते हैं, ताकि वो किसी परेशानी में साथ के लोगों को संकेत दे सके. इसी के साथ आप उन्हें ये तीन सीटी का निर्देश दे सकते हैं.

3. आईना

Source- Exploration

बचपन में आपने आईने के साथ सूरज की रौशनी एक दूसरे पर चमकाई होगी. बस अगर आप ये जानते हैं ​तो किसी को भी अपनी मौजूदगी का संकेत दे सकते हैं. ये छोटा आईना 10 मील तक सूरज की रौशनी चमका सकता है. ऐसे में अगर आपकी किस्मत और निशाना सही रहा, तो हवा में उड़ता प्लेन आपको खोज सकता है.

4. Handheld Flares

Source- Sailworld

दीवाली पर आपने महताब जलाया होगा, Handheld Flares भी कुछ ऐसा ही होता है. इसे जलाने से आग और रंगीन धुआं निकलता है, जो लोगों को आपके खतरे में होने का संकेत देता है. आप चाहें तो खुद के हाथ से इसे न पकड़ कर इसे किसी लम्बे पोल में बांध कर पोल हिला सकते हैं, ताकि ऊंचाई से आपका संकेत देखा जा सके. हर Flare करीब पांच मिनट तक लगातार जलती है.

5. Flare Guns

Source- Boltonmrt

Flare Gun का आपने इस्तेमाल भले न किया हो लेकिन अगर दिवाली पर चाइनीज़ बंदूक देखी हो, जिससे हवा में आग निकलती है तेज़ आवाज़ होती है, तो आप इसका अंदाज़ा लगा सकते हैं. ये लोगों को ध्यान आकर्षित करने के लिए होती है. एक बार फ़ायर करने पर तेज़ आवाज़ के साथ आग निकलती है. ध्यान रहे इसे ऐसी जगह इस्तेमाल न करें, जहां आग लगने का डर हो. पता चला जंगल से निकलने के चक्कर में पूरा जंगल ही आप जला बैठे.

6. झंडा

आप अपने कपड़ों से झंडा बना कर लकड़ी से बांध सकते हैं. ध्यान रहे कि कपड़ा हल्का हो, जो हवा से लहरा सकें और रंग ऐसा जो दूर से​ दिखाई दे सके.

7. Survey Tape और परमानेंट मार्कर

Source- Marker- Scene7

आप अगर जंगल की ओर जा रहे हैं तो रास्ते में जगह-जगह अपनी मौजूदगी दर्ज करते चल सकते हैं. इलेक्ट्रिक ब्लू या पिंक कलर के ये टेप जिन्हें आप आसानी से फ़ाड सकते हैं, इन पर परमानेंट मार्कर से कुछ लिख कर आप किसी और लिए संदेश छोड़ सकते हैं.

8. आग

अगर जेब में आपके लाइटर या माचिस है और आप सूखी लकड़ी खोजने के काबिल हैं, तो ये ज़मीन से हवा में संकेत देने के लिए ये बहुत है. बस ध्यान रहे कि आप क्या जला रहे हैं और कितना. ध्यान रहे कि आप जहां आग लगा रहे हैं वो और धुआं ऊंचाई से साफ़ दिखे. तेज धूप में जंगल के सूखे इलाके में आग लगाना सही नहीं है इससे आग फैल सकती है. आग उतनी लगाएं जितनी आप नियंत्रित कर पाएं. अगर कोहरा है और आग से सफ़ेद धुआं निकल रहा है तो कोई उसे नहीं देखेगा. ध्यान रहे ऐसी स्थिति में आग में प्लास्टिक या गाड़ी का तेल डाल दें. इससे धुआं काला हो जाएगा और लोग उसे देख पाएंगे.

Source- Outdoorlife