दु​बई और बाकी खाड़ी देशों में सोना, भारत के मुकाबले सस्ता है. यही कारण है कि अकसर यहां से सोने की तस्करी होती है. तस्करों ने कस्टम से बचने के लिए अपने अलग-अलग जुगाड़ बनाए हुए हैं. बीते 21 जून को दुबई से भारत आई Jet Airways की फ़्लाइट संख्या 9W 535 के बाथरूम से करीब 34 लाख का बेनाम सोना बरामद हुआ. सोने की ईंट से भरे दो पैकट जहाज़ के बाथरूम में, आइने के पीछे की जगह में काले रंग के टेप से बंधे चुपके हुए थे. AIU के अधिकारियों ने गुप्त सूचना मिलने पर छान-बीन चालू की गयी.

Source- Steindia Representational Image

दोनों पैकट में करीब पांच-पांच सोने की ईंट थीं, प्रति ईंट वज़न करीब 10 तोला था. इसका कुल वज़न 1160 ग्राम था, जिसकी कीमत 34,80,000 रुपये थी. इस सोने को ज़ब्त कर सीज़ कर दिया गया.

जांच करते वक़्त AIU के अधिकारियों ने Wheelchair पर जा रहे यात्री Nimisha Jentilal Gudhka की तलाशी की. जांच में निमिशा के पास से आठ सोने की ईंट मिलीं, जिनका कुल वज़न करीब 660 ग्राम और कीमत 19,80,000 रुपये था. कस्टम आॅफिसर ने Customs Act, 1962 के तहत सोना ज़ब्त कर सीज़ कर दिया. निमिशा ने ये ईंट आपनी पैंट और वॉलेट में छिपा कर रखी थी. इस व्यक़्ति का गुजरात में इलेक्ट्रॉनिक और फर्नीचर का व्यापार था और वो व्हीलचेयर का इस्तेमाल कस्टम से बचने के लिए करता था.

Source- Amsvans Representational Image

इसके बाद AIU अधिकारियों ने देर रात बैंकॉक से आ आई Jet Airways की फ़्लाइट संख्या 9W067 की जांच की, जिसमें 12 सोने के ईंट बरामद हुईं. इनका कुल वज़न 1998 ग्राम था और कीमत करीब 59,94,000 रुपये थी. तस्करी कर रहा व्यक्ति Ravikiran Ghanshyambhai Gohel भी गुजरात का था. दोनों तस्करों ने स्वीकार लिया कि सोना उन्हीं का था, जिसके बाद उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया.

Source- DNA India