जीवन में जब कभी घूमने की प्लैनिंग की होगी, तो उसमें स्वर्ण मंदिर का ज़िक्र ज़रूर हुआ होगा. ज़ाहिर सी बात है जिस मंदिर का इतिहास और वर्तमान दोनों इतना गौरवशाली है कि वहां कौन नहीं जाना चाहेगा. इस मंदिर की चमक में चार चांद और लग चुके हैं क्योंकि स्वर्ण मंदिर बन गया है दुनिया में सर्वाधिक देखा जाने वाला पर्यटक स्थल. इसे ये अवॉर्ड 'World Book of Records' (WBR) द्वारा मिला है. WBR लंदन की कंपनी है जो दुनियाभर के रिकॉर्ड्स पर नज़र रखती है.

Source- Dailypost

बीते शुक्रवार को ये अवॉर्ड WBR की भारतीय महासचिव सुरभि कौल और WBR पंजाब के अध्यक्ष, रणदीप सिंह कोहली द्वारा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) के मुख्य सचिव रूप सिंह और दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों को दिया गया.

ये अवॉर्ड हर तीन महीने में दिया जाता है. इस अवॉर्ड के लिए सितंबर से स्वर्ण मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं पर नज़र रखी जा रही थी. स्वर्ण मंदिर के अलावा दुनियाभर के आठ सर्वाधिक देखे जाने वाले पर्यटक स्थलों में शिरडी साई बाबा मंदिर, वैष्णो देवी और माउंट आबू भी है.

रिकॉर्ड के अनुसार, स्वर्ण मंदिर में हर रोज़ करीब एक लाख लोग जाते हैं. इन पर्यटक स्थलों के अलावा अब वाघा बॉर्डर और अमृतसर के दुर्गियाना मंदिर का नाम भी इस अवॉर्ड के लिए दिया जाएगा.

Source- Hindustan Times