अगर फिशिंग करना आपका सबसे फ़ेवरेट टाइमपास है, तो आपके लिए एक वार्निंग है. वार्निंग है कि Goliath Tigerfish को पकड़ना आपके लिए एक चुनौती है. ये Tigerfish केवल देखने में ही नहीं, बल्कि इसको पकड़ना भी किसी दरिन्दे को पकड़ने के बराबर ही डरावना है. ये बहुत तेज़ और शक्तिशाली है. इस शक्तिशाली मछली के अन्दर अपने आप-पास उपस्थित मांस को सूंघने का अद्भुत सेन्स होता है और ये आसानी से मांस खा सकती है. ये किसी भी तरह से डरती नहीं है.

Source: worldwildlife

आपको बता दें इस शक्तिशाली और मांसाहारी टाइगरफ़िश का साइंटिफिक नाम Hydrocynus Goliath है और ये Hydrocynus प्रजाति की मछली है. इस प्रजाति में पांच तरह की नस्लें पाई जाती हैं, जिनको African Tiger fish के नाम से जाना जाता है. African Tiger fish को उनके भयंकर हिंसक बिहेवियर से भी पहचाना जाता है. इसको अपनी आक्रामक हिंसक प्रकृति और ताकत की वजह से फिशिंग करने वालों के बीच एक पौराणिक ख्याति प्राप्त है.

Source: unbelievable-facts

Goliath Tigerfish अपने कबीले की सबसे बड़ी मछली है, जो 5 फीट लम्बी और करीब 110 पाउंड्स के वज़न की होती है. ये विशाल मछली कांगो, लुअलाबा, Upemba, और अफ्रीका की Tanganyika झील में पायी जाती है.

Source: pinimg

ये विशाल और हिंसक अफ्रीकन मछली ताजे पानी में रहने वाली फिश है. इसकी स्किन का रंग पीछे की तरफ ऑलिव और अन्दर की तरफ सिल्वर होता है. Goliath Tigerfish लोगों को अपने विशाल आकार और वज़न की वजह से आकर्षित करती है. इसको देखकर ऐसा लगता है मानो, ये स्टेरॉयड की बदौलत इतनी भयानक हो गई हो. इतना ही नहीं, इसके दांत बिलकुल रेज़र की तरह शार्प होती हैं. Goliath Tigerfish के जंगली जीवन काल के बारे में तो कोई अनुमान नहीं है, लेकिन ये आसानी से 10 से 15 साल से भी ज़्यादा जीवित रहती है.

ये बहुत ही भयानक हिंसक जलीय जानवर है, जिसके मुंह में पूरे के पूरे 32 ख़तरनाक और पैने दांत होते हैं. इसके अलावा इसकी शारीरिक संरचना बहुत ही मस्कुलर होती है, जो इसे शिकार करने में बहुत सहायक होती है. स्थानीय लोगों के अनुसार, ये इतनी शक्तिशाली है कि इसको मगरमच्छ से भी डर नहीं लगता, यहां तक कि ये छोटे-छोटे मगरमच्छों को तो आसानी से खा भी जाती है.

Source: unbelievable-facts

British angler (बांस से मछली पकड़ने वाला), Jeremy Wade के मुताबिक़, इसके दांत आश्चर्यजनक रूप से तीखे होते हैं और इसके दांत सफ़ेद शार्क के दांतों जितने ही लम्बे होते हैं.इसके मुंह में Lips (होंठ) नहीं होते हैं, इसके दांत सीधे जबड़े में सेट होते हैं. यह अपने आस-पास मौजूद किसी भी मछली का शिकार कर सकती है और उनको डरा सकती है, इतना ही नहीं, यह अपनी प्रजाति की छोटी मछलियों को ब ही खा जाती है. और इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि अगर इसके सामने कोई छोटा मगरमच्छ आ जाए तो ये उसको बख़्शती नहीं है. इसके द्वारा कांगो नदी के किनारे कई इंसानों पर भी घातक हमले किये जाने के मामले सामने आये हैं. इसलिए ये बताने की तो ज़रूरत नहीं है कि इसको कभी घर में पालने के बारे में तो सोचना भी मत.

Source: pirateshipvallarta

आपको बता दें कि Goliath Tigerfish को शांत जल में तैरना बिलकुल भी पसंद नहीं होता, उनको अशांत जल ही भाता है क्योंकि तेज़ बहाव में कठिनाइयों के साथ तैर कर शिकार करना इसको पसंद होता है. इसकी कई खासियत में से एक है इसकी उत्कृष्ट दृष्टि. ये दूर से ही अपने शिकार के वाइब्रेशन्स को देख और महसूस कर लेती है.

Source: unbelievable-facts

Goliath Tigerfish बहुत ही अच्छी तैराक होती है और इकठ्ठा कई सारे शिकार करती है. अगर कोई तैरने में कमज़ोर मछली इसके क्षेत्र में आती है, तो ये तुरंत ही उस पर हमला कर देती है. आमतौर पर ये शिकार करने की शुरुआत अपने शिकार के चारों तरफ सर्कल बनाने से करती है. इसको अपने शिकार को सबसे पहले दो टुकड़ों में फाड़ने के बाद खाने के लिए जाना जाता है. ये 60 पाउंड की जलीय जीव को आसानी से मार सकते है. शिकार करने के दौरान इसकी ज्ञानेन्द्रियां शिकार की गतिविधियों को समझने में पूरी मदद करती हैं. इसे शरीर में एक हवा की थैली भी होती है, जो शिकार क आस-पास होने पर वाइब्रेट होने लगती है.

Source: unbelievable-facts

चलते-चलते आपको ये भी बता दें कि Goliath Tigerfish को पकड़ना बहुत ही कठिन काम होता है क्योंकि इसके मूवमेंट्स बहुत ही तेज़ और मजबूत होते हैं. जिसके कारण फिशिंग रॉड में फंसने के बाद उसका सीधा रखना बहुत मुश्किल होता है.

अगर आप अपने लिए एक Goliath Tigerfish पकड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बात गांठ बांध लेना कि ये बहुत ही ताकतवर और तेज़ होती है. अगर ये आपके कांटे में फंस भी गई तो पूरी कोशिश करेगी खुद को कांटे से आज़ाद करने की.

यहां देखिये इसका वीडियो:

Video Source: River Monsters

Source: unbelievable-facts