बढ़ती गाड़ियों से जितनी ड्राइविंग मुश्किल हुई है, उतना ही मुश्किल हो गया है पार्किंग की जगह तलाशना. अगर दिन छुट्टी का है, तो सिर्फ़ किस्मत से ही आपको पार्किंग मिल पाती है. गूगल मैप से हम किसी भी अनजान जगह तक आसानी से पहुंच जाते हैं. लेकिन फिर शुरू होती है असली जंग, जब अपनी कार को ले कर हम घूमते रहते हैं, लेकिन एक भी जगह पार्किंग के लिए नहीं मिलती. फिर हम सोचते हैं कि क्यों गाड़ी लाने का फ़ैसला किया. टैक्सी या ऑटो से आ जाते तो ज़्यादा अच्छा होता.

Source: indiatimes

किसी को क्या पता होता है कि कार पार्क करना जी का जंजाल बन जाएगा. लेकिन अब गूगल मैप आपको न सिर्फ़ रास्ता, बल्कि पार्किंग के हालात भी बताएगा. जिस तरह से गूगल मैप सड़क का ट्रैफ़िक बताता है. ठीक उसी तरह पार्किंग के लिए इसमें तीन लेवल होंगे. नीला मतलब आसानी से पार्किंग मिल जाएगी. पीला रंग बताता है कि पार्किंग की जगह कम बची हैं, वहीं लाल रंग आपको पार्किंग नहीं मिलने की सूचना देता है.

Source: indiatimes

गूगल अपने मैप ऑपशन में जल्द ही इस फ़ीचर को जोड़ने वाला है. इससे कार पार्किंग की जद्दोजहद बहुत कम हो जाएगी. आप कहीं जाने से पहले ही सड़क के ट्रैफ़िक के साथ-साथ पार्किंग के हालात भी देख लेंगे. सफ़र को आसान बनाने के लिए गूगल का ये सबसे अच्छा तोहफ़ा है. लेकिन इसे पहले अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा, भारत में अभी इस फ़ीचर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. हालांकि जल्द ही भारत में भी गूगल इस फ़ीचर को लाने की सोच रहा है.