हमें आज के वक़्त में कुछ भी सूचना चाहिए होती है, तुरंत इंटरनेट खोलते हैं, Google पर जाते हैं और सर्च कर के सारी जानकारी हासिल कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Google आपकी हर बात, हर सर्च का रिकॉर्ड रखता है. यहां तक कि Voice Search को भी.

जी हां, हर वो चीज़ जो आपने Google पर सर्च की है, आप उसे देख सकते हैं और सुन भी सकते हैं. अगर आपको लगता है कि Google आपके साथ धोखा कर रहा है, तो ज़रा उसकी गाइडलाइन्स पढ़ लीजिए. उसमें ये साफ़ लिखा है कि वो इन रिकॉर्ड्स को सुरक्षित रखने के लिए बाध्य नहीं है.

Source: brightside

अगर आप इन रिकॉर्ड्स को देखना या सुनना चाहते हैं, तो आपको एक प्रोसेस से गुज़रना पड़ेगा. जो यहां क्लिक करने से आप जान सकते हैं.

आपने क्या सर्च किया, कब किया, किस जगह बैठ कर किया, साथ ही किस वक़्त किया, ये सारी जानकारी Google अपने पास रखता है. सुनने में तो अच्छा लग रहा है, लेकिन ये किसी खतरे से कम नहीं. इटरनेट पर कुछ भी सुरक्षित नहीं होता. कोई हैकर आराम से आपकी सारी जानकारी इसके ज़रिए हासिल कर सकता है.

Source: brightside

यहां तक कि मोबाइल्स की जानकारी भी इसके ज़रिए निकाली जा सकती है. तो अब जो भी सर्च करें या अपना कुछ संवेदनशील दस्तावेज Google पर शेयर करने से पहले एक बार ज़रूर सोच लें. क्योंकि आपकी गुप्त जानकारी का किसी गलत शख़्स के हाथ लगना ही आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

Article Source: brightside