कहते हैं कि एक तस्वीर में हज़ारों शब्द छुपे होते हैं. लेकिन कई बार ये तस्वीरें शब्दों से कई ज़्यादा बातें बोल जाती हैं. तस्वीरों में कभी खुशी तो कभी बहुत दर्द समाया होता है. हाल ही में सोशल मीडिया पर ऐसी ही दर्द भरी तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में एक बत्तख के जोड़े के बिछड़ने की पूरी दास्तां है.

चीन के एक गांव की इन तस्वीरों में मादा बत्तख को बैग में बांध कर ले जाया जा रहा है और नर हंस का दुख साफ़ दिख रहा है. पूरी कहानी कुछ ऐसी है कि इस जोड़े के मालिक ने मादा बत्तख को अपने दोस्त को गिफ़्ट में दिया, जहां उसे मारा जाना तय था. अपने साथी से बिछड़ते हुए नर बत्तख ने उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन इंसान के आगे कहां उसका बस चलता. थक कर वो हार गया, नम आंखों से उसे विदा किया, आखिरी Kiss दी और पूरी रात उसके गम में आंसू बहाए.

बत्तथ अपने साथी के साथ काफ़ी वफ़ादार होते हैं. पूरी ज़िंदगी वो एक साथ ही रहते हैं. लेकिन चीन में हर साल 300 मिलियन बत्तथ खाने के लिए मार दिए जाते हैं. इस तस्वीर के वायरल होने के बाद जो इंसान उसे लेकर गया था, उसकी भी आंखें भर आयीं. उसे अंदाज़ा नहीं था कि ऐसा कुछ होगा, लेकिन इन तस्वीरों को देख कर आज वो खुद को गुनाहगार मान रहा है और आगे कभी भी ऐसी गलती नहीं करेगा.

प्यार की निशानी, इन बत्तखों का मारा जाना काफ़ी दुखद है. इन तस्वीरों को देख कर हर इंसान की आंखों में आंसू आ जाएंगे. आखिर हम अपनी खुशी और मनोरंजन के लिए कब तक ऐसा काम करते रहेंगे. ऐसा काम जिसे देख कर खुद को इंसान कहना भी शर्मनाक लगता है.

Image Source: peta2