एक मां, बस मां होती है, उसके लिए उसका बच्चा सबसे प्यारा होता है. वो अपना सारा प्यार उसपर वार देती है. फिर चाहे वो एक जानवर हो या इंसान, एक मां की ज़िन्दगी का सबसे अनमोल पल होता है, जब वो बच्चे को जन्म देती है.

ऐसा ही एक अनमोल पल कैमरे में कैद हुआ है अमेरिका के Smithsonian’s National Zoo and Conservation Biology Institute में, जहां एक मम्मी गोरिल्ला अपने नवजात बच्चे को पैदा होते ही प्यार-दुलार कर रही है, उसको Kiss कर रही है.

Source: dailymail

इस गोरिल्ला का नाम है Calaya, और ये पहली बार मां बनी है. मम्मी गोरिल्ला ने इसी सोमवार को 6:25 बजे एक बेबी गोरिल्ला, Moke को जन्म दिया. चिड़ियाघर (zoo) के अनुसार, लिंगला भाषा में Moke का मतलब 'जूनियर' या 'छोटा' होता है.

Source: dailymail

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Westland Lowland Gorilla वो प्रजाति है, जो एक बीमारी के कारण लुप्त हो रही प्रजातियों की सूची में आ गई है. पिछले नौ सालों में चिड़ियाघर में पैदा होने वाला पहला गोरिल्ला शिशु है Moke.

Source: zooborns

इस चिड़ियाघर के अधिकारियों ने फ़ेसबुक पर ये वीडियो पोस्ट किया है, जिसे Moke का स्वागत करते हुए अभी तक कुल 3.4 मिलियन लोग देख चुके हैं. इस वीडियो को कैप्शन दिया गया है, 'छोटे गोरिल्ला का स्वागत है! Primate (मनुष्य-सदृश जानवर) की देखरेख करने वाले ये बताते हुए खुश हैं कि Calaya अपने बच्चे की देखभाल कर रही है, हम आशा करते हैं कि वो ऐसे ही बढ़ता रहेगा.'

सच वीडियो देखकर ऐसा ही लग रहा है मानो मम्मी गोरिल्ला जानती थी कि इस बच्चे का जन्म होना उसकी प्रजाति के लिए कितना महत्वपूर्ण था!

Calaya का यूं अपने नवजात बच्चे को प्यार करना और Kiss करना, लोगों के दिलों को छू गया. वहीं एक यूज़र ने इस Kiss के पीछे एक वास्तविक कारण बताया और कहा, 'बहुत बढ़िया! हो सकता है कि मैं सही हूं कि मम्मी गोरिल्ला अपने बच्चे की नाक को साफ़ कर रही है. शायद उसकी नाक पर बलगम या उसके जैसा कुछ लगा हुआ हो?'

इस ब्रह्माण्ड में मां के प्यार से बड़ा और कुछ नहीं है, वो प्यार जिसकी कोई सीमा नहीं, कोई अंत नहीं होता. बच्चे के लिए मां का ये प्यार हमेशा, निःस्वार्थ भाव से और अनंत काल तक बढ़ता रहता है.

Source: Smithsonian’s National Zoo and Conservation Biology Institute