Work Place में स्त्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सोमवार को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया. अब केन्द्र सरकार के ऑफ़िसों में काम करने वाली महिलाएं आसानी से अपने साथ हुए Sexual Harassment के खिलाफ़ शिकायत दर्ज करवा सकती हैं.

इस ऑनलाइन Complaint Management System को 'SHe-box' (Sexual Harassment Electronic Box) नाम दिया गया है. इस पर शिकायत दर्ज करवाने के बाद इसे उस Ministry/Department/PSU/Autonomous Body के ICC(Internal Complaints Committee) के पास भेज दिया जाएगा.

Source: IT Pro

गौरतलब है, Sexual Harassment Act के तहत हर ऑफ़िस में Sexual Harassment से जुड़े मामलों के लिए एक Internal Committee होती है, जिसमें उस ऑफ़िस के कर्मचारी समेत के वक़ील भी होता है.

इस पोर्टल से Sexual Harassment से जुड़े मामलों को जल्द से जल्द निपटाने और पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए बनाया गया है. मंत्रालय ने सभी केन्द्रीय दफ़्तरों के ऑफ़िसों को, इस पोर्टल को Interactive बनाने का निर्देश दिया है.

Source: Wise Geek

केन्द्रीय मंत्री, मनेका गांधी ने बताया कि इस प्लेटफॉर्म को पहले सरकारी ऑफ़िसों में और फिर प्राइवेट सेक्टर के दफ़्तरों में भी लॉन्च किया जाएगा.

Source: Scoop Whoop