डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ने के लिए, सबसे ज़रूरी है कि समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी को अपनाया जाए. इसी श्रेणी में क़दम बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने 'उमंग ऐप' लॉन्च किया है. इस ऐप के ज़रिये अब आप अपने स्मार्टफ़ोन से घर बैठे कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Source: LetsEGov

युनिफ़ाइड मोबाइल एप्लीकेशन फ़ॉर न्यू एज गवर्नेंस यानि उमंग ऐप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है. सबसे पहले ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर लीजिये और फिर अपनी ज़रूरी डीटेल्स सबमिट करके अपना अकाउंट रेजिस्टर करा लें. लॉगिन करने पर आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे. अपनी ज़रुरत के हिसाब से विकल्प चुनिए और बिना सरकारी दफ़्तरों के चक्कर लगाए, अपना काम होते देखिये.

दूरसंचार मंत्रालय और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन द्वारा डेवलप किए गए इस उमंग एप में कई सुविधाएं हैं

- MyPAN सेक्शन से आप नया पैन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं जिसका एप्लीकेशन स्टेटस समय-समय पर ट्रैक किया जा सकता है. साथ ही पैन कार्ड की डिटेल्स में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो वो भी मुमकिन है. फ़ीस का भुगतान भी इसी ऐप से हो जाएगा.

- आप भारत, इंडेन और एचपी के गैस सिलेंडर भी बुक करके हिस्ट्री ट्रैक कर सकते हैं. रीफ़िल बुकिंग और डबल सिलेंडर की सुविधा भी इस पर उपलब्ध है.

- पासपोर्ट से जुड़े कई काम जैसे फ़ीस और डॉक्युमेंट्स की जानकारी, निकटतम केंद्र का पता, Appointment Availability भी इसके ज़रिये संभव है.

- अपने UAN के साथ आप को यहां PF अकाउंट की पूरी जानकारी, बैलेंस और क्लेम का भी स्टेटस मिल जाएगा.

Source: 247HRM

इंग्लिश और हिंदी को मिला कर 13 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध उमंग ऐप से उम्मीद है कि हमारे कई काम आसान हो जाएंगे. उमंग ऐप के अलावा भी सरकार ने कई ऐप लांच किये हैं जैसे ई-निवारण ऐप, इलेक्ट्रिसिटी और वॉटर सर्विस ऐप. इनसे आप पानी और बिजली बिल की जानकारी लेना, पेमेंट करना और शिकायत दर्ज कराना जैसे काम करा सकते हैं.

Source: NaiDunia

Feature Image Source: Trak