बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार का सेना और जवानों के प्रति लगाव किसी से छुपा नहीं है. कुछ समय पहले ही अक्षय ने छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हुए 12 शहीद जवानों के परिवारों को 9-9 लाख रुपये डोनेट किये थे.

गणतंत्र दिवस के मौके पर अक्षय कुमार ने गृह सचिव से मुलाकात में कहा था कि देश में कई ऐसे लोग हैं, जो शहीदों के परिवारों के लिए कुछ आर्थिक मदद करना चाहते हैं, इसलिए एक ऐसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप होना चाहिए, जिसके ज़रिये देश के शहीद जवानों के परिजनों की मदद की जा सके. इस मीटिंग के बाद उसी समय शहीदों के बारे में जानकारी वाला ऐप लाने की चर्चा शुरू हो गयी थी. अब केंद्र सरकार ने इसको मंजूरी दे दी है. अक्षय कुमार की पहल पर केंद्र सरकार ऐसा ऐप और वेबसाइट लॉन्च करने जा रही है, जिसके जरिए शहीदों के परिवारों को देश के लोग मदद कर सकेंगे.

इस ऐप का नाम 'भारत के वीर ऐप' है. इस ऐप और वेबसाइट के अंदर सीमा पर और नक्सल इलाकों में शहीद होने वाले जवानों और उनके परिवार के बारे में जानकारी होगी. साथ ही इसके अंदर शहीदों के परिवारों के एकाउन्ट नंबर भी दिए जाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मोबाइल ऐप और वेबसाइट के ज़रिये अर्द्धसैनिक बल और पुलिस बलों के जवानों के अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं. एक बार जब वेबसाइट और ऐप में मौजूद शहीद के नाम पर 15 लाख रुपये जमा हो जायेंगे, तो उसके बाद ऑटोमैटिक उसका नाम हट जायेगा और दूसरा नाम जुड़ जाएगा.

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों को अक्षय कुमार गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य गृह मंत्री किरन रिजिजू के साथ मिलकर लॉन्च करेंगे.

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट से भी एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने लोगों से देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों के परिवारों की मदद करने की अपील की थी.