जिस समय पूरा देश चैम्पियंस ट्रॉफ़ी के खुमार में डूबा हुआ है, उसी समय वड़ोदरा में एक क्रिकेट टूर्नामेंट अपने अनोखेपन से लोगों का ध्यान अपनी तरफ़ आकर्षित कर रहा है.

वड़ोदरा में आयोजित इस क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजकों ने पहले तो गाय की सुरक्षा पर व्यख्यान दिया. इसके बाद विजेता टीम के सभी सदस्यों को पुरस्कार के रूप में एक-एक गाय भी दी.

Source: India Today

गुजरात के रबारी समुदाय के लोगों ने इस टूर्नामेंट को आयोजित किया था. उन्होंने इस टूर्नामेंट में विजेता टीम के सभी खिलाड़ियों को एक-एक गाय उपहार में देने का फ़ैसला किया, जिससे कि लोगों के अंदर गाय को बचाने के प्रति जागरूकता आए.

Source: Youtube

इस समुदाय को पशुओं का काफ़ी करीबी माना जाता है. रबारी समुदाय के इस कदम को गायों को बूचड़खाने से बचाने के एक सकरात्मक प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. टूर्नामेंट के आयोजक प्रकाश रबारी का कहना है कि 'इस टूर्नामेंट के माध्यम से हम संदेश भेजना चाहते हैं कि गाय हमारे समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. रबारी समुदाय ने हमेशा मवेशियों को संरक्षित किया है, क्योंकि ये हमारे रोजी-रोटी का प्रमुख साधन हैं'.

Source: Saveindiancows

पिछले साल के बाद से ये समुदाय टूर्नामेंट में मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार के रूप में गाय देकर पशुओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम कर रहा है. इस बारे में राजू रबारी नाम के एक खिलाड़ी का कहना है कि 'हम चाहते हैं कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए, तभी हम उन्हें बचा सकते हैं'. राजू ने आगे बताया कि जीत के बाद पुरस्कार में गाय मिलने से सभी खिलाड़ी बहुत खुश हैं.

जो भी हो, लेकिन ऐसे आयोजनों के माध्यम से रबारी समुदाय पशुओं के प्रति जागरूकता फैला ही रहा है, साथ ही खिलाड़ियों का भी उत्साहवर्धन कर रहा है.

Article Source: India Today