दुनिया में कई जगहें, स्मारक, ऐतिहासिक स्थल इतने फ़ेमस हैं कि हर साल हज़ारों लोग उनको देखने के लिए अलग-अलग देशों से उस देश पहुंचते हैं. ऐसी जगहों में एक नाम शामिल है मैडम तुसाद म्यूज़ियम का. मैडम तुसाद म्यूज़ियम में हिटलर, माइकल जैक्सन, अमिताभ बच्चन, एपीजे अब्दुल कलाम जैसी दुनिया की शख्सियतों की मोम की बनी मूर्तियों को रखा गया है. ये म्यूज़ियम एशिया, यूरोप, नार्थ अमेरिका और ओशिनिया महाद्वीप के कई देशों में मौजूद है. और ख़ुशी की बात तो ये हैं कि अब इसकी एक शाखा भारत की राजधानी नई दिल्ली में खुल चुकी है और ये इसकी 24वीं फ़्रेंचाइज़ी है.

लेकिन आपको क्या लगता है कि मैडम तुसाद म्यूज़ियम में ही मोम के पुतले बनाये जा सकते हैं, क्या दुनिया में कोई और ऐसे पुतले नहीं बना सकता है? शायद पंजाब के एक कलाकार के मन में भी यही सवाल आया होगा, जब उन्होंने ख़ुद ही दुनिया की 52 फ़ेमस पर्सनैलिटीज़ के मोम के स्टैचू बना डाले.

उन्होंने नरेंद्र मोदी, बराक ओबामा, मदर टेरेसा, सचिन तेंदुलकर, और माइकल जैक्सन समेत कई हस्तियों के पुतले तो बना डाले. लेकिन वो कहते हैं न कि कई बार इंसान सोचता कुछ है और हो कुछ जाता है. ऐसा ही कुछ हुआ इस पंजाबी शख़्स के साथ. इस व्यक्ति ने अपने द्वारा बनाये गए इन 52 पुतलों को लुधियाना के प्रभाकर वैक्स म्यूज़ियम में रखा है. बीते रविवार को इस म्यूज़ियम में इन पुतलों को लोगों के देखने के लिए खोला गया.

ANI द्वारा यहां की फ़ोटोज़ शेयर करने के बाद, लोग इन फ़ोटोज़ को किस तरह देख रहे हैं, उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर दी है, ख़ास तौर पर उन पुतलों की फ़ोटोज़ पर जो वास्तविकता से काफ़ी अलग दिख रहे हैं. लोगों के अनुसार इनको पहचानना बहुत ही कठिन कार्य है.

तो चलिए आप भी नज़र डाल लीजिये इन फ़ोटोज़ पर:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

Source: justdial

7.

Source: justdial

उनकी बनाई मूर्तियां कुछ अलग ही लग रही हैं. सोशल मीडिया पर लोग उनकी ख़ूब खिंचाई भी कर रहे हैं.

आप भी इन फ़ोटोज़ पर अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Source: ANI (twitter)